बड़ी खबर : इन राज्यों में मुफ्त मिलेगी Corona वैक्सीन, आपके राज्य में मिलेगी या नहीं, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: दो दिन बाद यानी 16 जनवरी को कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान शुरू होना है। वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले दिन देशभर के 2,934 केंद्रों पर करीब तीन लाख हेल्‍थ वर्कर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज लगेगी। हर केंद्र पर एक दिन में औसतन 100 लोगों को टीका लगेगा। भारत में कोविड की दो वैक्‍सीन को मंजूरी दी गई है। पहले चरण में शामिल हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके का खर्च केंद्र सरकार उठाएगी।

सरकार पूरे देश में मुफ्त वैक्‍सीन बांटेगी या कोई चार्ज लेगी? अभी कुछ स्‍पष्‍ट नहीं है। इस बीच कई राज्‍यों की सरकारों ने अपने यहां के लोगों के लिए मुफ्त वैक्‍सीन की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं कि अबतक किन-किन राज्‍यों ने मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार कोरोना वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ष्हमने केंद्र सरकार से पूरे देश के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देने की अपील की है, अगर केंद्र सरकार मुफ्त में वैक्सीन नहीं देती है और अगर जरूरत पड़ती है, तो हम दिल्ली के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे।

दिल्ली सरकार कोरोना वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ष्हमने केंद्र सरकार से पूरे देश के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देने की अपील की है, अगर केंद्र सरकार मुफ्त में वैक्सीन नहीं देती है और अगर जरूरत पड़ती है, तो हम दिल्ली के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे।

पंजाब को 2.04 लाख डोज मिल चुकी हैं। पंजाब भी मुफ्त वैक्शीन देने का ऐलान कर चुका है। बिहार में भी नितीश कुमार मुफ्त कोरोना वैक्सी के प्रस्तवा को मंजूरी दे चुके हैं। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चैहान भी मुफ्त वैक्सीन देने का ऐलान कर चुके हैं। तमिलनाडु और केरल के मुख्यमंत्रियों ने भी मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने पर जार दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here