फेसबुक को लगा बड़ा झटका, 5 लाख यूजर्स ने कहा टाटा-Bye bye

सोशल मीडिया के नंबर वन एप में शामिल फेसबुक को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि फेसबुक यूजर्स को मेटा नाम पसंद नहीं आया है। कंपनी की तरफ से जारी एक तिमाही रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने 2021 की चौथी तिमाही में करीब 5 लाख लोगों ने फेसबुक का दामन छोड़ दिया है। कंपनी ने पिछली तिमाही के आधार पर चौथी तिमाही में आधा मिलियन ग्लोबल डेली यूजर्स को खो दिया है। कंपनी के लॉन्च से लेकर अब तक यह पहली बार है जब कंपनी के डेली एक्टिव यूजर्स में गिरावट देखी गई है।

विज्ञापन के जरिए फेसबुक पर होती है सबसे ज्यादा कमाई

रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के लिए यूजर ग्रोथ भी एकदम कम रही जिसे ना के बराबर कहा जा सकता है। आंकड़ों पर गौर करें तो 17 वर्षों में पहली बार फेसबुक के यूजर्स में गिरावट देखने को मिली है। META के तिमाही फाइनेंशियल रिजल्टमें बताया गया है कि कंपनी का परफॉर्मेंस एनालिस्ट उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया है। जहां एक तिमाही पहले कंपनी के डेली एक्टिव ग्लोबल यूजर्स की संख्या 1.930 अरब थी वो अब अब 1.929 अरब रह गई है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी को जो सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है डेली एक्टिव यूजर्स में वो नॉर्थ अमेरिका से है। 5 लाख यूजर्स में सबसे टॉप पर नॉर्थ अमेरिका रहा। ब

META के अनुसार Apple ने प्राइवेसी पॉलिसी में जो बदलाव किए हैं उसके चलते कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड के लिए यूजर्स को टारगेट नहीं कर पा रही है। कंपनी ने यह भी बताया है कि उसे इसके बाद सबसे ज्यादा नुकसान टिकटॉक और गूगल के यूट्यूब से भी हुआ है।

200 अरब डॉलर का नुकसान
दिसंबर तिमाही में कंपनी ने 10.3 अरब डॉलर की कमाई की थी। इस दौरान कंपनी की बिक्री की बात करें तो यह एक साल पहले 28.1 अरब डॉलर से बढ़कर 33.67 अरब डॉलर हो गई थी। वहीं, प्रति शेयर हुई कमाई पर गौर किया जाए तो यह 3.88 डॉलर (साल भर पहले) से कम होकर 3.67 डॉलर पर आ गई है। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो 200 अरब डॉलर यानी करीब 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here