उत्तराखंड STF की बड़ी कार्रवाई, गुलदार की खाल के साथ एक गिरफ्तार

 

देहरादून: उत्तराखंड एसटीएफ को एक और बड़ी कार्रवाई की है। एसटीएफ ने लैपर्ड की खाल के साथ एक वन्यजीव तस्कर को गिरफ्तार किया है। राज्य में बढ़ते वन्यजीव जन्तुओं की अवैध तस्करी की रोकथाम के लिए डीजीपी अशोक कुमार ने सख्त निर्देश दिए हुए हैं। सीओ एसटीएफ डॉ. पूर्णिमा गर्ग ने एक टीम का गठन किया था।

टीम ने तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रूद्रपुर के साथ मिलकर संयुक्त कार्यवाई कर डाम कोठी शंकर फार्म पुलभट्टा थाना क्षेत्र से एक वन्यजीव तस्कर दीनानाथ पुत्र लक्ष्मण निवासी ग्राम रसफूड़ा राम्कोला थाना खटीमा जिला ऊधमसिंह नगर को गिरफ्तार किया गया, जिसके कब्जे से एक लैपर्ड (गुलदार) की खाल बरामद की गई। जिसकी लम्बाई करीब 7 फीट और चौढ़ाई करीब 4 फीट है।

पूछताछ में यह बात सामने आयी है कि बाघ का शिकार करीब 06 माह पूर्व सुरई रेंज खटीमा में फन्दा लगाकर किसी धारदार हथियार से किया गया है। चूंकि लैपर्ड (गुलदार) शेड्यूल एक श्रेणी का जानवर है इसलिए अभियुक्त से विस्तृत पूछताछ जारी है। उक्त मामले में आरक्षी गोविन्द सिंह बिष्ट व आरक्षी चन्द्रशेखर की विशेष भूमिका रही।

एसएसपी एसटीएफ द्वारा बताया गया कि कुमाऊँ के जंगलों में वन्य जीव जन्तुओं के शिकार करने की काफी समय से सूचना मिल रही थी, जिस पर हमारी एक टीम लगातार काम कर रही थी, आज टीम द्वारा शातिर वन्य जीव तस्कर दीनानाथ को गिरफ्तार किया गया है। इससे पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां एसटीएफ के हाथ लगी है। वर्ष 2021 में एसटीएफ द्वारा कुमायूँ में अलग-अलग मामलों में 8 बाघ की खालें बरामद की गयी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here