मंत्री सतपाल महाराज के आश्वासन पर बदरीनाथ धाम में बैठे संतों ने तोड़ा आमरण अनशन

देहरादून। प्रदेश के पर्यटन एवं तीर्थाटन मंत्री, उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष सतपाल महाराज के प्रयासों से बदरीनाथ धाम में अनशन कर रहे मौनी बाबा एवं बाबा धर्मबीर भारती ने आज सुबह अपना आमरण अनशन समाप्त कर दिया है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज जी कोरोना संकटकाल को देखते हुए साधुजनों से अपना अनशन समाप्त करने हेतु कई बार अपील की थी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में श्रद्धालुओं, यात्रियों सहित किसी को भी चारधाम यात्रा की अनुमति नहीं है। जब परिस्थितियां अनुकूल होगी तो साधु संतों सहित सभी श्रद्धालु दर्शन‌ करेंगे। उम्मीद है कि जल्दी ही कोरोना समाप्त हो जायेगा तथा यथा समय चारधाम यात्रा शुरू होगी।

उन्होंने अनशन‌कर रहे संतों से अनशन को समाप्त करने पर प्रसन्नता जताई है। कहा कि साधु संत चारधाम यात्रा शुरू होने तक अपने निवास एवं‌ आश्रमों में भजन कीर्तन करें कोरोना मुक्ति की प्रार्थना करें  बदरीनाथ धाम में रह रहे मौनी बाबा एवं बाबा धर्मवीर भारती भगवान बदरीविशाल के दर्शन करने के लिए विगत 23 मई से अपने लालबाबा आश्रम बदरीनाथ में अनशन पर थे। प्रशासन द्वारा लगातार उनके स्वास्थ्य की जांच हो रही थी। अनशन समाप्ति के बाद अब उनका स्वास्थ्य सामान्यत ठीक बताया जा रहा है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज लगातार चारधामों के विकास हेतु दृढ़संकल्पित हैं। उल्लेखनीय है कि इसी संदर्भ में वह उत्तराखंड के रेल पुरूष भी है। चारधाम के विकास हेतु रेल को कर्णप्रयाग तक पहुंचाने के लिए उन्होंने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रहते हुए ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाईन की भूमिका बनायी। महाराज का प्रयास है कि चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों को सुविधा मिले इसके लिए‌ हरिद्वार में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जल्दी अस्तित्व में आयेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here