बिहार समेत इन राज्यों में स्कूल खोलने का ऐलान, इन राज्यों में चल रहा मंथन

कोरोना का कहर देश में कम हो गया है जिसके बाद अब देशभर के राज्यों में स्कूल खोलने को लेकर मंथन शुरु हो गया है। कई राज्यों में स्कूल खोलने का ऐलान हो गया है जबकि कई राज्य इस पर विचार कर रहे हैं लेकिन अभिभावक परेशान हैं क्योंकि देश में तीसरी लहर आने की चेतावनी भी जारी की गई है। बता देंकि अभी तक दिल्ली समेत कई राज्यों में स्कूल खोलने का ऐलान किया जा चुका है। उत्तराखंड सरकार भी स्कूल खोलने का सोच रही है।

दिल्ली में क्या है स्थिति जानिए

दिल्ली में फिलहाल स्कूल बंद रहेंग लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई होगी। बता दें कि दिल्ली में शिक्षा निदेशालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई और क्रियान्वयन को लेकर सर्कुलर जारी किया है। जिसमें दिल्ली के सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी से 12वीं कक्षाओं के शैक्षणिक गतिविधियों के लिए एक्शन प्लान की रूपरेखा निर्धारित की गई है। ऑनलाइन, सेमी-ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं शुरू होंगी। उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि महामारी की स्थिति सामान्य होने तक स्कूल बंद रहेंगे लेकिन ऑनलाइन और सेमी-ऑनलाइन विधियों का उपयोग करते हुए शिक्षकों और छात्रों के बीच जुड़ाव जल्द दोबारा शुरू हो जाएगा।

बिहार में 6 जुलाई से स्कूल खोलने का ऐलान

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि 6 जुलाई से राज्‍य के शैक्षिक संस्‍थान चरणबद्ध रूप से खुलने लगेंगे। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। पहले चरण में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को ऑफलाइन क्‍लासेज शुरू करने दी जाएंगी। उसके बाद कक्षा 9-12 के स्‍कूल खुलेंगे। तीसरे चरण में कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल खोले जाएंगे।

यूपी में 1 जुलाई से खुलेंगे स्‍कूल

यूपी शासन के आदेश के बाद 01 जुलाई से स्‍कूल फिर से खुलेंगे औार एडमिशन आदि से जुड़े प्रशासनिक काम शुरू होंगे। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्‍य में स्‍कूल-कॉलेज बंद किए गए थे जिन्‍हें अब वायरस के मामलों में आई कमी को देखते हुए फिर से खोला जा रहा है। कोरोना के कम होते मामलों के बीच, उत्‍तर प्रदेश सरकार जुलाई से स्‍कूल खोलने की सोच रही है। 1 जुलाई से स्‍कूल खुल जाएंगे मगर प्रशासनिक काम ही होंगे। फिलहाल शिक्षकों और कर्मचारियों को ही स्‍कूल आना होगा।

तेलंगाना में 1 जुलाई से खुल जाएंगे स्‍कूल

तेलंगाना सरकार ने 1 जुलाई से स्‍कूल और कॉलेज खोलने का मन बना लिया है। 50 फीसद उपस्थिति के साथ कक्षाएं चल सकती हैं। वहां सुबह और शाम, दो बैच में कक्षाएं चलाने की योजना है। कक्षा 9 और 10 की कक्षाएं ऑनलाइन लगेंगी। वहीं, आंध्र प्रदेश सरकार भी अगस्‍त से स्‍कूल खोलने की तैयारी में है।

मध्‍य प्रदेश में भी चल रही स्‍कूल खोलने की तैयारी

मध्‍य प्रदेश के उच्‍च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा है कि सरकार स्‍कूल, कॉलेज खोलने पर विचार कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजो को अगस्‍त से 50 फीसद क्षमता के साथ शुरू करने पर चर्चा हो रही है। हालांकि सभी छात्रों और अध्यापकों का टीकाकरण जरूरी होगा।

महाराष्‍ट्र में स्‍कूल खोलने पर हो रहा विचार

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिक्षा विभाग से कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खोलने की संभावनाओं पर विचार के लिए कहा है। हालांकि अभी स्‍कूल सिर्फ उन्‍हीं गांवों में खोलने का प्‍लान है जहां कोविड के मामले नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here