महंगाई की मार। अब अमूल दूध भी महंगा हुआ, ये हैं नए दाम

amul milk

 

जनता को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है। अमूल दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। बढ़ी हुई कीमतें गुजरात में अहमदाबाद और सौराष्ट्र क्षेत्र के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल से लेकर देश के उन बाकी बाजारों में भी लागू होंगी, जहां तक अमूल दूध की सप्लाई पहुंचती है। अमूल दूध की कीमतें बढ़ाने का फैसला गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने किया है, जो कि अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूथ उत्पादों का उत्पादन के बाद बाजारों में बेचता है। बढ़ी हुई कीमतें 17 अगस्त यानी बुधवार से लागू होंगी।

अमूल दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ

आम जनता पहले से ही महंगाई की मार झेल रही है और बुधवार से उसे अमूल दूध खरीदने के लिए प्रति लीटर और 2 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे। अमूल दूध के दाम बढ़ने का मतलब है कि आधे लीटर के अमूल गोल्ड के लिए अब 31 रुपए, आधा लीटर अमूल ताजा के लिए 25 रुपए और आधा लीटर अमूल शक्ति के लिए 28 रुपए देने होंगे। अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी का मतलब है कि इसके अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में 4% की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि, यह औसत खाद्य महंगाई दर से कम है।

बड़ा हादसा, ITBP जवानों की बस खाई में गिरी, 6 की मौत, कई घायल

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण दूध के उत्पादन लागत में बढ़ोतरी बताया जा रहा है। अमूल का कहना है कि अकेले मवेशियों का चारा ही पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत बढ़ गया है। अमूल की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमारे मेंबर यूनियनों ने भी पिछले साल की तुलना में किसानों को दिए जाने वाले दामों में 8 से 9 प्रतिशत की वृद्धि की है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here