देहरादून में कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार के बीच अस्पतालों में बढ़ाए गए बेड, डीएम ने कही ये बात

देहरादून : देहरादून में बढ़ते कोरोना के मामलों के देखते हुए बैड बढ़ाए गए हैं। इसकी जानकारी जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने देते हुए बताया कि कोरोना के बढते संक्रमण के चलते रोगियों को उपचार प्रदान करने के लिए सुभारती हाॅस्पिटल झाझरा में आईसीयू बैड 20, सामान्य आक्सीजन सपोर्ट बैड 210, कालन्दी हाॅस्पिटल कालसी में आईसीयू बैड 07, सामान्य आक्सीजन बैड 30 और लेहमन हाॅस्पिटल हरबर्टपुर में आईसीयू बैड 07, सामान्य आक्सीजन बैड 30, उत्तरांचल हॉस्पिटल माजरी डोईवाला में आईसीयू बैड 10, सामान्य ऑक्सीजन बैड 37, शेड हॉस्पिटल डोईवाला में आईसीयू बैड 13, सामान्य ऑक्सीजन बैड 10, प्रसाद दून हॉस्पिटल हरिद्वार बाईपास में आईसीयू बैड 6, सामान्य ऑक्सीजन बैड 10 तथा प्राइवेटरूम सामान्य ऑक्सीजन बैड 12 को कोविड धनात्मक रोगियों हेतु तत्काल आरक्षित करने के आदेश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी अस्पतालों से कोविड-19 से सम्बन्धित विवरण ऑनलाइन पोर्टल पर तत्काल दर्ज करते हुए सूचना अद्यतन करते रहने के निर्देश दिए। उन्होनें विभिन्न माध्यमों से लगातार कोरोना से बचाव से सम्बन्धित सूचनाओं को जनमानस तक पंहुचाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को सैम्पलिंग बढ़ाने के साथ ही टीकारण कार्यों में भी तेजी लाने, होम आयशोलेशन में रखे गए व्यक्तियों के साथ ही को-मोर्बिडिटी अवस्था वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य की निरंतर जानकारी प्राप्त करते रहने को कहा। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत सैम्पलिंग के लिए अधिकृत लैबों में सैम्पलिंग के दौरान सम्बन्धित का पूर्ण विवरण प्राप्त करते हुए तत्काल पोर्टल पर अपडेट करने को निर्देशित करने को कहा।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करवाने, मास्क व सामाजिक दूरी का पालन करवाने के साथ ही कान्टेक्ट टेªसिंग कार्यों में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने नगर निगम एवं नगर पालिका परिषदों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पर्यटन स्थलों, पार्कों एवं अन्य प्रमुख स्थानों में साफ-सफाई के साथ ही कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु विभिन्न माध्यमों से जनमानस में जागरूकता लाने के साथ ही कीटनाशक दवा, फाॅगिंग सोडियम हाइपोक्लोराइट आदि का नियमित छिड़काव भी करायें। जिलाधिकारी ने जनमानस से अपील करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों, बाजारों में मास्क का उपयोग के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करें तथा अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें।

जिलाधिकारी डाॅं. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि बीते दिन मंगलवार को 999 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई जिसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 42902 हो गयी है, जिनमें कुल 33303 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 8051 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच के लिए कुल 7072 सैम्पल भेजे गये। आज जनपद में मास्क का उपयोग ना करने एवं सामाजिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने पर 771 व्यक्तियों के चालान किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here