उत्तराखंड में अर्थव्यवस्था सुधार में मदद करेगी अमेरिकी कंपनी, हुआ करार

उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए एक विदेशी कंपनी के साथ सरकार ने करार किया है। राज्य सरकार ने अमेरिका की कंपनी मैकेंजी ग्लोबल को राज्य की जीडीपी दोगुनी करने के लक्ष्य में साथ लिया है।

बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने मैकेंजी ग्लोबल कंपनी के साथ दो साल का करार किया है। इन दो सालों में कंपनी राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार को सलाह देगी। इसके साथ ही कंपनी देश और दुनिया की बड़ी कंपनियों को उत्तराखंड में निवेश के लिए प्रेरित करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मैकेंजी ग्लोबल कंपनी भारत में किसी राज्य के लिए पहली बार काम करने जा रही है। इसके पहले वो वियतनाम और मोरक्को जैसे देशों के साथ काम कर चुकी है। हालांकि किसी राज्य के लिए वो पहली बार करेगी।

जानकारी के अनुसार अपने करार के शुरुआती छह महीनों में कंपनी राज्य में उन क्षेत्रों का चयन करेगी जिसमें विकास को लेकर संभावनाएं अधिक हैं। इसके साथ ही ये भी देखा जाएगा कि किस क्षेत्र में भारतीय और विदेशी कंपनियां निवेश कर सकती हैं। इसके बाद कंपनी योजनबद्ध तरीके से कंपनियों और सरकार के बीच सेतू की तरह काम करते हुए कंपनियों का निवेश इन क्षेत्रों में कराएगी। ये कंपनी राज्य में निवेश के लिए देश और दुनिया की नामी कंपनियों को निवेश के लिए माहौल तैयार करने में भी मदद करेगी। इसके साथ ही राज्य में निर्यात बाजार को मजबूत करेगी।

सरकारी सूत्रों की माने तो अगर ये कंपनी बेहतर काम करती है तो इसका करार आगे बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने अगले पांच सालों में राज्य की आर्थिक विकास दर को दोगुना करने का प्लान बनाया है। राज्य में फिलहाल 7.05 फीसदी जीडीपी का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here