अब सीएम पुष्कर सिंह धामी की अल्मोड़ा की जनता को बड़ी सौगात, की कई घोषणाएं

अल्मोड़ा : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को अपने एक दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के तहत अल्मोड़ा पहुंचकर रैमजे इण्टर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। रघुनाथ सिटी माल से शिखर तिराहे तक कार द्वारा व उसके बाद शिखर तिराहे से रैमजे इण्टर कालेज तक पैदल चलकर स्थानीय लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

रैमजे इण्टर कॉलेज में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्मोड़ा आगमन पर उन्हें अपार जनसमूह देखकर बेहद प्रसन्नता हो रही है। प्रदेश में बड़ी तेजी से विकास हो रहा है। जनता की सुनवाई के लिए तहसील दिवस व अधिकारियों को 10 से 12 बजे तक कार्यालय में बैठककर समस्यायें सुनने के निर्देश दिये हैं। प्रदेश सरकार युवाओं के लिए 22 से 24 हजार पदों पर भर्ती निकाली है जिसे समय से पूरा करना लक्ष्य है। कोरोना काल के चलते सरकारी सेवा में अधिकतम आयु पार करने वाले युवकों के लिए एक साल बढा़या गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ऐसे युवा जो संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्री परीक्षा पास करते हैं, उन्हें सरकार की ओर से 50 हजार रूपये की सहायता दी जायेगी। कोरोना के कारण आर्थिक नुकसान झेल रहे पर्यटन व्यवसाय व अन्य व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ की धनराशि बतौर राहत पैकेज के रूप में जारी की गयी है। आजीविका क्षेत्र से जुड़े स्वयं सहायता समूहों, महिला मंगल दलों समेत कलस्टर के आधार पर आजीविका चलाने वालो के लिए 119 करोड़ का राहत पैकेज दिया गया है। कोविड से अपने माता-पिता खोने वाले बच्चों के भरण-पोषण वात्सल्य योजना के अन्तर्गत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि खेलों में राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल नीति बनायी गयी है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गोल्डन कार्डों में आ रही दिक्कतों के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा अल्मोड़ा के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणायें भी की गई। इन घोषणाओं में पाण्डेखोला स्थित जजी, विकासभवन तथा निर्माणाधीन कलेक्ट्रेट भवन को जाने वाली सड़क का चौड़ीकरण किया जाना, बेस-बेतालेश्वर मोटर मार्ग से विकास भवन तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा, निर्माणाधीन कलेक्ट्रेट परिसर में दस्तावेज लेखकों के लिए शैड, अधिवक्ताओं के बैठने के लिए चैम्बर, कैन्टीन आदि जन सुविधाओं का विकास किया जायेगा, अल्मोड़ा गैस गोदाम के पास अपर माल रोड एवं लोअर माल रोड को जोड़ने वाले मार्ग का निर्माण किया जायेगा।

सीएम ने कहा कि अल्मोड़ा बाजार में विद्युत, टेलीफोन एवं अन्य समस्त झूलते तारों को भूमिगत किया जायेगा, धौलछीना में मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा, कोसी से हवालबाग में एग्रो प्रोसेसिंग ग्रोथ सेन्टर को जोड़ने वाली सड़क, कैफे निर्माण एवं अन्य अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जायेगा। कसारदेवी क्षेत्र स्थित डीनापानी में आपदा प्रबन्धन विभाग के स्वामित्व की भूमि पर आपदा प्रबन्धन सम्बन्धी प्रशिक्षणों के लिए उच्च स्तरीय रीजनल ट्रेनिंग सेन्टर बनाया जायेगा। स्यालीधार/पाण्डेखोला में राजस्व विभाग की आवासीय कालोनी का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा शहर में सीवर लाईन का निर्माण किया जायेगा।

सीएम ने कहा कि ताकुला मण्डल में पॉलीटैक्निक में सिविल और फार्मेसी ट्रेड खोला जायेगा। ताकुला मण्डल में सुअररोधक ताड़बाड़ का कार्य किया जायेगा। ग्राम सुनोली में स्व. सोबन सिंह जीना के जन्मोत्सव पर होने वाले मेले को राजकीय मेला घोषित किया गया। सोमेश्वर आईटीआई को स्व. प्रयाग दत्त जोशी के नाम पर किया जायेगा, सोमेश्वर विधानसभा में 10 हैण्डपम्प लगाये जायेंगे।

सीएम ने कहा कि त्रिवेणी घाट का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा। लकड़ी टाल का स्थानान्तरण सोमेश्वर बाजार से घाट में किया जायेगा, सोमेश्वर सोमनाथ मन्दिर का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा। बयालाखलसा बद्रीनाथ मन्दिर के कार्य के लिए धनराशि स्वीकृत की जायेगी, चनौदा शहीद दिवस को राजकीय मेला घोषित किया जायेगा, हुकुम सिंह बोरा राजकीय महाविद्यालय में भवन का निर्माण किया जायेगा। राजकीय इण्टर कालेज भगतोला में कक्षा कक्ष का निर्माण किया जायेगा। स्वतन्तत्रा संग्राम सेनानी नारायण सिंह नयाल की मूर्ति स्थापना एवं स्मारक का निर्माण किया जायेगा, जवाहर सिहं बिष्ट की मूर्ति एवं स्मारक का निर्माण किया जायेगा, ग्राम कयाला में शहीद कैलाश सिंह रौतेला मार्ग का चौड़ीकरण व विस्तारीकरण किया जायेगा, मण्डल स्याहीदेवी में हैण्डपम्प लगाये जायेंगे।

सीएम ने कहा कि शीतलाखेत इण्टर कालेज के कक्षा कक्षों की मरम्मत कार्य किया जायेगा, अल्मोड़ा-ग्वालदम-कर्णप्रयाग मोटर मार्ग में ग्वालाकोट से चुडलेख तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा। राम मन्दिर से ग्राम पंचायत गुड़काण्डे तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा, राजकीय इण्टर कॉलेज सिरखेत का नाम विकास पुरूष नित्यानन्द काण्डपाल के नाम किया जायेगा। मलियाल गंव में कुमोड़ी मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा। राजकीय इण्टर कॉलेज श्रीखेत में खेल मैदान का निर्माण किया जायेगा, सुनियालीकोट-मटिला मोटर मार्ग गड़स्यारी तक जीप मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा, मोटर मार्ग से नौगांव जूनियर हाईस्कूल तक जीप लिंग मार्ग का निर्माण किया जायेगा। डूंगा से राजकीय इण्टर कालेज भधौरी तक सीसी कंक्रीट मार्ग बनाया जायेगा, चौबटिया-कुनेलाखेत मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा। मण्डल ताकुला में हैण्डपम्प लगाये जायेंगे।

सीएम ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय दुमड़नाथ में चाहरदीवारी का निर्माण किया जायेगा। दुग्ध प्रोत्साहन धनराशि यहॉ पर अवमुक्त की जायेगी। राजकीय इण्टर कालेज सलत का नाम शहीद कैप्टन बहादुर सिंह कैड़ा के नाम पर किया जायेगा, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सोमेश्वर का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में उच्चीकृत किया जायेगा।

सीएम ने कहा कि जागेश्वर धाम में मोक्षदा हरित शवदाह प्रणाली तथा एसटीपी व सिवरेज लाईन का निर्माण किया जायेगा, जागेश्वर में आरतोला से फुलई जागेश्वर, मन्तोला, गोठ्यूड़ा, भगरतोला, चमुवा, नैनी आदि ग्रामों हेतु बाईपास का निर्माण किया जायेगा, जागेश्वर धाम में मुख्य प्रवेश द्वार आरतोला का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा और आरतोला से जागेश्वर मोटर मार्ग में स्थित पौराणिक मन्दिरों, गुफाओं, ब्रहमकुण्ड एवं रैनबसेरे का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा, महतगांव से हवालबाग को जोड़ने हेतु पुल का निर्माण किया जायेगा। लखुडियार चित्रित शैलाश्रय ग्राम दिंगोली अल्मोड़ा का सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जायेगा, पातालदेवी मंदिर, ग्राम शैल का जीर्णोद्धार किया जायेगा, त्रिनेत्रेश्वर एकादश रूद्र महादेव मन्दिर एवं नौदेवल मंदिर समूह ग्राम बमनस्वाल का जीर्णोद्धार कार्य किया जायेगा। पातालदेवी मंदिर ग्राम शैल का जीर्णोद्धार कार्य किया जायेगा, तहसील जैंती अन्तर्गत ग्राम पंचायत कुमाल्सों के तोक खड़ियानौली में लिफ्ट सिंचाई योजना का निर्माण किया जायेगा। चायखान-थुवासिमल मोटर मार्ग के किमी 10 से निरई ग्राम पंचायत तक 02 किमी. सड़क का डामरीकरण एवं अन्य कार्य किया जायेगा. चलमोड़ी गाड़ा से नया सिरकोट तक 05 किमी. मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा।

मरचूला में एडवेंचर र्स्पोटस सेन्टर एवं गैस्ट हाउस का निर्माण, शीतलाखेत एवं इसके आस-पास के क्षेत्र को सेब उत्पादक पट्टी के रूप में विकसित किया जायेगा और यहां उद्यान विभाग की भूमि पर अवस्थापना विकास सम्बन्धी कार्य कराये जायेंगे। विकासखण्ड चौखुटिया में भगवान भैरवनाथ मन्दिर लावागढ़ी भैरव मंदिर पाण्डुवाखाल को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा, चौखुटिया में मां नन्दादेवी मन्दिर जाबर, कोट्यूड़ाताल को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा, द्वाराहाट में स्याल्दे बिखोती मेले को राजकीय मेला घोषित किया जायेगा।

साथ ही द्वाराहाट इण्टर कालेज द्वाराहाट में भवनों की मरम्मत एवं मुख्य भवन का जीर्णोद्धार का कार्य किया जायेगा।, आदर्श इण्टर कालेज सुरईखेत में भवनों का जीर्णोद्धार किया जायेगा, नौलाकोट से बगड़गॉव की ओर गगास नदी पर पैदल झूला पुल का निर्माण, नौबाड़ नैथना देवी मन्दिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा, द्वाराहाट पेयजल योजना फेज-2 का निर्माण कार्य किया जायेगा। बिन्ता भतौरा उदेपुर तक 10 किमी0 लिंक मोटर मार्ग का सेतु सहित निर्माण किया जायेगा, वि0ख0 चौखुटिया में कुथलाड नदी पर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य किया जायेगा, भूमिया मन्दिर मासी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा, विकास खंड चौखुटिया में खेल मैदान का निर्माण किया जायेगा। दूरागिरी मन्दिर के समीप अत्याधुनिक सर्वाजनिक सुलभ शौचालय एवं सामुदायिक भवन का निर्माण किया जायेगा। विधानसभा द्वाराहाट के अन्तर्गत दुर्गम क्षेत्रों (जालली, तड़ागताल, दूनागिरी, जौरासी) में उत्तम श्रेणी के मोबाईल टावरों की स्थापना की जायेगी। चौखुटिया में मासी में राम पादुका पर रामगंगा नदी में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का निर्माण किया जायेगा विधानसभा द्वाराहाट के अन्तर्गत गजार के बजोरगाड़ में स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा.

इसी के साथ बग्वालीपोखर में रामलीला मैदान का विस्तारीकरण, चाहरदीवारी व मंच का निर्माण किया जायेगा, विकासखण्ड हवालबाग के साई मंदिर से धार की तूनी तक मोटर मार्ग का डामरीकरण एवं सुधारीकरण कार्य किया जायेगा। अल्मोड़ा में एक बड़ी पार्किंक के लिए स्वीकृति आदेश जल्दी ही जारी कर दिया जायेगा, विधानसभा क्षेत्र जागेश्वर धौलछीना में एक मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मानिला का सुदृढ़ीकरण किय जायेगा। उप तहसील मछोड़ को पूर्ण तहसील का दर्जा दिया जायेगा, सल्ट के इनोला से न्यूमा तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा। मौलेखाल बाजार में पार्किंग का निर्माण किया जायेगा, मठखाली, कालिका मन्दिर तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा, राजकीय इण्टर कालेज मछोड़ में खेल मैदान का निर्माण किया जायेगा, खुसियाथल में खैल मैदान का निर्माण किया जायेगा। द्वाराहाट इण्टर कालेज में भवनों का जीर्णोद्धार व मुख्य द्वार का निर्माण किया जायेगा। आदर्श इण्टर कॉलेज सुरईखेत में भवनों का निर्माण किया जायेगा, चलमोड़ी-सीराकोट मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में अल्मोड़ा को भी रेल लाइन से जोड़ा जाएगा जिसके लिए प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित किया जाएगा।

इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, जनपद प्रभारी मंत्री बिशन सिंह चुफाल, विधायक द्वाराहाट महेश नेगी, विधायक सल्ट महेश जीना, डीआईजी नीलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी वन्दना सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट के अलावा अपार जन समूह उपस्थित रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here