उत्तराखंड : इन पांच हॉट सीटों पर है सबकी नजर, दांव पर दिग्गजों का भविष्य

देहरादून: 2022 की बिसात में वैसे तो सत्ता हासिल करने के लिए सभी सीटें जरूरी हैं। लेकिन, यह भी साफ है कि सभी सीटें जीतनी संभव नहीं हैं। कुछ सीटों पर हार-जीत बहुत मायने नहीं रखती। लेकिन, प्रदेश की पांच सीटें ऐसी हैं, जिन पर हार-जीत से पूरी सियासी तस्वीर बदल सकती है। इन पांच सीटों पर इस वक्त सबकी नजर है। कौन जीतेगा और कौन हारेगा, यह भले ही 10 मार्च को पता चलेगा, लेकिन जो सियासी घमासान मचा है। उसमें यह जानना जरूरी है कि इन पांच हॉट सीटों से कौन-कौन मैदान में हैं।

खटीमा
उधमसिंह नगर जिले की खटीमा विधानसभा सीट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के गृह नगर और जिले की सीट है। यह प्रदेश की सबसे हॉट सीट मानी जा रही है। भाजपा की ओर से सीएम धामी और कांग्रेस से भुवन कापड़ी यहां चुनाव मैदान में हैं। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में पुष्‍कर सिंह धामी ने भुवन कापड़ी को 2709 वोटों से हराया था। पुष्‍कर धामी को 29,539 वोट मिले थे। जबकि भुवन कापड़ी को 26830 वोट मिले थे।

लालकुआं
ऊधमसिंह नगर और तराई से सलगी नैनीताल जिले की यह सीट पूर्व सीएम हरीश रावत के यहां चुनाव लड़ने के कारण हॉट सीट बनी हुई है। भाजपा से डॉ. मोहन सिंह बिष्ट इस सीट पर मैदान में हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा के नवीन दुम्का विजयी रहे थे। उन्‍होंने कांग्रेस के प्रत्‍याशी हरीश चंद्र दुर्गापाल को 27108 वोट से हराया था। दुम्‍का को 44293 वोट मिले थे। जबकि हरीश चंद्र दुर्गापाल को 17185 वोट मिले थे।

हरिद्वार
हरिद्वार विधानसभा सीट हरिद्वार जिले की 11 विधानसभा सीटों में से एक है। इस सीट से भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष मदन कौशिश चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस से सतपाल ब्रह्मचारी प्रत्‍याशी हैं। मदन कौशिक लगातार चार बार जीते हैं। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्‍होंने कांग्रेस के प्रत्‍याशी ब्रहमस्‍वरूप ब्रह्मचारी को 35927 वोटों से हराया था।

श्रीनगर
श्रीनगर विधानसभा सीट पौड़ी जनपद की छह विधानसभा सीटों में से एक है। इस सीट से कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष गणेश गोदियाल चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा से मंत्री डॉ. धन सिंह रावत चुनाव लड़ रहे हैं। 2017 में धन सिंह रावत ने कांग्रेस प्रत्‍याशी गणेश गोदियाल को 8698 वोटों से हराया था।

चकराता
चकराता विधानसभा सीट देहरादून जनपद की 10 विधानसभा सीटों में से एक है। चकराता विधान सीट इसलिए हॉट है, क्‍योंकि नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा ने रामशरण नौटियाल को प्रत्‍याशी बनाया है। पिछले चार चुनाव प्रीतम सिंह यहां से लगातार जीतते आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here