इस बार उत्तराखंड के कॉलेजों में इस प्रक्रिया से होगा एडमिशन

उत्तराखंड में छात्रों के लिए इस सा अच्छी खबर है। उत्तराखंड की स्टेट यूनिवर्सिटीज और संबद्ध डिग्री कॉलेजों में इस बार बिना प्रवेश परीक्षा के ही दाखिले लिए जाएंगे। सरकार ने इस बार देश में एक साथ होने वाली प्रवेश परीक्षा की व्यवस्था से बाहर रहने का ऐलान किया है।

उत्तराखंड के राज्य विश्वविद्यालयों और उनसे संबंधित 119 कॉलेज हैं। इन सभी में विभिन्न कोर्सेज के लिए प्रवेश लिया जाना है। केंद्र सरकार ने इस बार व्यवस्था की है कि देश भर के विश्वविद्यालयों और उनसे संबंधित कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक ही परीक्षा कराई जाए। इस परीक्षा के अंकों के आधार पर ही छात्रों को प्रवेश दिया जाए।

हालांकि उत्तराखंड ने इस बार इस व्यवस्था से अलग रहने का मन बनाया है। अखबारों में प्रकाशित राज्य के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के बयानों के अनुसार राज्य के विश्वविद्यालयों और उनसे संबंद्ध कॉलेजों को अभी देशव्यापी परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

राज्य के कॉलेजों में इस बार बिना प्रवेश परीक्षा के ही दाखिले लिए जाएंगे। इंटर के अंकों के आधार पर ही राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एडमिशन होगा। आगामी सत्र से इस व्यवस्था में शामिल होने पर विचार किया जाएगा।

दरअसल केंद्रीय विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध महाविद्यालयों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (CUCET) के आधार पर स्नातक में दाखिले की तैयारी है। जो छात्र प्रवेश परीक्षा के आधार दाखिला नहीं पा सकेंगे उनके सामने विकल्प होगा कि वह राज्य विश्वविद्यालय एवं उनसे संबद्ध महाविद्यालयों में दाखिला ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here