मसूरी-देहरादून मार्ग पर बने अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही

illegal encroachment
मसूरी-देहरादून मार्ग पर अवैध रुप से निर्मित दुकानों एवं रेस्टॉरेंट की लगातार बढ़ती संख्या और इन दुकानों में आने वाले लोगों की गाड़ियों एवं दोपहिया वाहनों की वजह से सड़क पर लगातार ट्रैफिक जाम की स्थिति रहती है। साथ ही कई बार लड़ाई झगड़े भी देखने को मिलते रहते हैं। जिसकी कई बार पुलिस और संबंधित विभागों में शिकायत भी दर्ज की गई। जिस का संज्ञान लेते हुए .जिला प्रशासन ने मसूरी-देहरादून मार्ग पर सड़कों के किनारे अवैध निर्माण एवं अतिक्रमण पर सख्ती बरतते हुए चिन्हीकरण शुरू कर दिया। कार्यवाही के दौरान एसडीएम सदर, एसडीएम मसूरी के नेतृत्व में एमडीडीए, लोक निर्माण विभाग, नगर पालिका, राजस्व विभाग और वन विभाग व पुलिस विभाग मौके पर मौजूद रहे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एसडीएम सदर नरेश चंद्र दुर्गापाल ने कहा कि कोल्हूखेत से लेकर कोठाल गेट तक मसूरी देहरादून रोड के किनारे अवैध रूप से किए गये अतिक्रमण निर्माण को संयुक्त टीम बनाकर चिन्हींकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगर रोड के किनारे अतिक्रमण है तो उसे हटाने का कार्य लोक निर्माण विभाग करेगी। जो बिना नक्शे के मैगी प्वाइंट आदि बने हैं उन पर एमडीडीए सीलिंग व ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करेगा। वहीं अगर राजस्व विभाग और वन विभाग की भूमि पर अतिक्रमण है तो उनके विभाग द्वारा कार्यवाही की जायेगी।

वहीं एसडीएम मसूरी शैलेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि इस अभियान के लिए दो टीमें बनी है जिसमें एक अभियान एसडीएम सदर के नेतृत्व में पानी वाले बैंड से देहरादून की ओर चलाया जायेगा और दूसरी टीम पानी वाले बैंड से मसूरी की अभियान जारी रखेगी। जिसमें लोक निर्माण विभाग रोड की चौड़ाई नापकर अतिक्रमण को चिन्हित कर रही है, वहीं जो बिना नक्शे के दुकानें आदि बनाई गई हैं उसमें एमडीडीए अपने मानकों के हिसाब से कार्रवाई करेगी। वहीं अगर नगर पालिका और वन भूमि पर अतिक्रमण है तो उसे पालिका और वन विभाग इस पर कार्रवाइ करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि जिस विभाग की जमीन पर अतिक्रमण है उसे उस विभाग के मानकों के हिसाब से चिन्हित किया जायेगा व उनके एक्ट के अनुसार ध्वस्तीकरण व सीलिंग की कार्यवाही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here