आप प्रवक्ता का हमला :पाकिस्तान से पहले उत्तराखंड को दें वैक्सीन, यहां बढ़ते कोरोना के बीच स्टॉक खत्म, हालत खराब

देहरादून : आप प्रवक्ता नवीन पीरसाली ने एक बयान जारी करते हुए कोरोना वैक्सीन पर सरकार की मंशा पर सवाल उठाया है। उन्होंने कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र को आडे हाथों लेते हुए कहा कि केंद्र को अपने लोगों की जान बचाने की ज्यादा फिक्र है या पाकिस्तान को वैक्सीन देने की। एक तरफ पाकिस्तान भारत में आतंकवादी निर्यात कर रहा वहीं दूसरी तरफ केंद्र अपने लोगों को दरकिनार कर वैक्सीन निर्यात कर रहा है। भारत परोक्ष और अपरोक्ष रूप से पाकिस्तान को 60 मिलियन वैक्सीन की डोज निर्यात कर रहा,बाकी 84 देशों को 645 लाख डोज निर्यात कर रहा जबकि भारत में कई राज्यों में कोरो ना वैक्सीन खत्म हो रही है या खत्म होने की कगार पर है।

आप प्रवक्ता नवीन ने कहा,किसी राज्य में दो दिन तो किसी राज्य में एक दिन का स्टॉक बचा है कई जगह वैक्सीन की कमी के चलते वैक्सीनेशन सेंटर बंद हो गए आप प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर उत्तराखंड में भी स्थिति बहुत खराब है। अल्मोडा और चमोली जिले में लोगों की लंबी कतारें लगने के बावजूद भी कोराना वैक्सीन का स्टाॅक खत्म हो गया है और कई जिलों में एक दिन का ही स्टाॅक बचा हुआ है जिससे लोगों में वैक्सीन नहीं लग पा रही है। जिस वजह से टीकाकरण केन्द्र बंद हो रहे हैं। कई जिले ऐसे हैं जहां एक से दो दिन का ही स्टाॅक शेष है। केन्द्र द्वारा उत्तराखंड को अभी तक नया स्टाॅक उपलब्ध नहीं हो पाया है जिससे वैक्सीन की कमी हो रही है। आप प्रवक्ता ने बताया कि 16 जनवरी से शुरु हुए टीकारकरण अभियान के तहत स्वास्थ कर्मी और फ्रंट वर्करर्स दोनों को टीके लग चुके हैं लेकिन अब स्टाॅक खत्म होने से आम लोगों में खासी नाराजगी है। इसके अलावा आज भी कई ऐसे इलाके हैं जहां के बुजुर्ग ग्रामीणों को 10 से 15 कि0मी0 की दूरी पैदल ही तय करते हुए कोराना वैक्सीन लगवाने जाना पडता है। लेकिन उन्हें मायूस तब लौटना पडता है जब उन्हें टीका ना होने के कारण बैरंग लौटना पडता है।

एक ओर राज्य में कोराना वैक्सीन के लिए लोग इंतजार कर रहे हैं तो दूसरी ओर केन्द्र सरकार उत्तराखंड और कई अन्य राज्यों के साथ भेदभाव करते हुए कोरोना वैक्सीन की ज्यादातर डोज पाकिस्तान और अन्य 84 देशों को निर्यात कर रही हैं।आप पार्टी का मानना है कि पहले केन्द्र अपने देश की जनता को वैक्सीन उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें एक भी डोज अभी तक नहीं लग पाई है। लेकिन केन्द्र सरकार अपनी झूठी शान के लिए अन्य देशों को वैक्सीन निर्यात कर रही है जबकि कई लोग अभी भी देश में वैक्सीन के इंतजार में अपनी जान गंवा चुके हैं। आप पार्टी राज्य और केन्द्र सरकार से ये मांग करती है कि जल्द से जल्द कोराना वैक्सीन की डोज उत्तराखंड को भी मुहैया करवाए ताकि लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिले और सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों में दूर दराज से पैदल स्वास्थ केंद्रों पर आने वाले लोगों को बैरगं ना लौटना पडे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here