उत्तराखंड। महीनों से सूखे धारे में आया पानी, लोग बता रहें मां का चमत्कार

RUDRAPRAAG GULAB RAI JALDHARA

 

रुद्रप्रयाग में एक अजूबा हुआ है। यहां महीनों से सूखे एक धारे में अचानक फिर से पानी आ गया। लोग इसे माता का चमत्कार बता रहें हैं।

दरअसल रुद्रप्रयाग के गुलाबराय में एक पौराणिक जलधारा है। तकरीबन सौ साल से लोग इस धारा को देख रहें हैं। लोगबाग यहां से ही पानी भरते थे। पांच महीने पहले अचानक ये धारा सूख गई। लोग परेशान हो गए। निराशा ने उन्हें घेर लिया। रेल लाइन के लिए चल रहे काम के लिए किए जा रहे विस्फोटों के चलते ये धारा पूरी तरह सूख गई।

पांच महीने बाद अचानक इस धारा में फिर एक बार पानी आ गया। धारे से पानी आते देख लोग खुशी से झूम उठे। लोग अब इसे मां गढ़ देवी का चमत्कार बता रहें हैं।

उत्तराखंड। इस मार्ग पर बनेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे, गढ़वाल – कुमाऊं की दूरी में होगी बड़ी कमी

अब लोग फिर एक बार इस जलधारा का प्रयोग शुरु कर चुके हैं। लोग यहां से पानी ले रहें हैं। सर्दी हो या फिर गर्मी लोग यहां से पानी भरने आते हैं। आसपास के लोगों के लिए पानी का ये एक बड़ा स्रोत है।

धारा में पानी आने से लोगों को खुशी तो है लेकिन अब लोग स्थानीय प्रशासन से इस धारे को संरक्षण की मांग कर रहें हैं। लोगों को डर है कि बरसात में भले ही इस धारे में पानी आ गया हो लेकिन बारिश के बाद और लगातार हो रहे रेलवे लाइन प्रोजेक्ट के चलते ये धारा फिर सूख जाएगी। ऐसे में इसे संरक्षित किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here