हल्के में ना लें, Corona का बिल्कुल नया लक्षण, डॉक्टरों के लिए बनी पहेली

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि इनमें फर्क समझना भी मुश्किल है. हालांकि एक नई रिपोर्ट में कोरोना वायरस के बिल्कुल नए लक्षण बताए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना संक्रमण होने पर मरीज की प्लेटलेट्स अचानक से गिर जाती हैं और उसे बहुत ज्यादा थकावट महसूस होने लगती है. जबकि बुखार और सांस में तकलीफ जैसे लक्षण बाद में उभरते हैं. इन शुरुआती लक्षणों को इग्नोर करना घातक साबित हो सकता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार, अलीम शेख (60) ने 18 अप्रैल को बहुत ज्यादा थकावट महसूस होने के बाद एक ब्लड टेस्ट करवाया. उन्होंने ये ब्लड टेस्ट डॉक्टर की सलाह पर करवाया था, जिसमें पता चला कि उनके शरीर की प्लेटलेट्स अचानक गिरकर 85,000 रह गई हैं. एक इंसान के शरीर में सामान्यत: डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख के बीच प्लेटलेट्स होनी चाहिए। डॉक्टर के कहने पर दवाइयां लेना शुरू कर दिया, लेकिन 23 अप्रैल को उन्हें अचानक सांस की भयंकर तकलीफ होने लगी. इसके बाद उनका एक और ब्लड टेस्ट हुआ, जिसमें पता लगा कि उनके शरीर की प्लेटलेट्स अब घटकर सिर्फ 20,000 ही रह गई हैं. मरीज की हालत बिगड़ती देख परिवार के सदस्यों ने उन्हें भर्ती कराने के लिए कई अस्पतालों के चक्कर काटे, लेकिन सभी ने ये कहकर इनकार कर दिया कि उनके पास ऑक्सीज सपोर्टेड बेड नहीं हैं. इलाज मिलने के इंतजार में ही उन्होंने दम तोड़ दिया. ऐसा ही और मामले भी सामने आये है।

रेस्पिरेटरी मेडिसिन डिपार्टमेंट KGMU के प्रोफेसर संतोष कुमार कहते हैं, ‘हर एक वायरल इंफेक्शन में प्लेटलेट काउंट गिरता है. इसलिए थकान को इग्नोर किए बिना कोविड-19 का टेस्ट कराना चाहिए. कोविड-19 के लक्षण इन्फ्लूएंजा जैसे ही होते हैं, लेकिन अब डायरिया, आंखों में लालपन, चकत्ते और थकावट जैसे कई नए लक्षण भी सामने आए हैं. शरीर में ये लक्षण दिखते ही लोगों को कोविड-19 की जांच करानी चाहिए.

RML इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंज के डॉ. विक्रम सिंह कहते हैं, थकान या अस्वस्थता वायरल बुखार के लक्षण हैं. कोविड भी एक तरह का वायरल है जिसमें लोगों को बुखार के साथ ये दोनों महसूस होते हैं. सामान्य तौर पर एक इंसान का प्लेटलेट काउंट 1.5 से 4.5 लाख ब्लड प्रतिलीटर होता है. लेकिन कई मामलों में ये 75,000 से 85,000 प्रति लीटर तक चला जाता है. कई बार डेंगू या किसी अन्य बीमारी में मरीज की गलती से भी प्लेटलेट काउंट गिर जाता है. यदि कोई व्यक्ति थकावट या अस्वस्थ महसूस करे तो वो तुरंत कोविड-19 का टेस्ट कराए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here