उत्तराखंड : यूक्रेन से अब तक 86 लौटे, 201 का इंतजार

देहरादून: यूक्रेन में फंसे छात्रों के वापस लौटने का सिलसिला जारी है। लगातार वहां फंसे लोगों को वापस लाया जा रहा है। आज भी ऑपरेशन गंगा के तहत एयर फोर्स के तीन विमान लोगों को लेकर वापस पहुंच चुके हैं। एक दिन पहले तक राज्य के 86 छात्रों और अन्य लोगों ने वापसी की है।

जानकारी के अनुसार अब भी वहां 201 नागरिकों के फंसे होने की सूचना है, जिनकी लोकेशन भी सरकार को मिल चुकी है। उन्हें केंद्र सरकार के ऑपरेशन गंगा के तहत स्वदेश लाने के प्रयास हो रहे हैं। इस बीच मुख्य सचिव एसएस संधू ने राज्य सचिवालय में यूक्रेन मे फंसे नागरिकों को लाने के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा की।

उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि परिजनों और पहचान वालों से मिलकर यूक्रेन में फंसे लोगों की लोकेशन का पता लगाया जाए ताकि उनकी जल्द से जल्द सकुशल वापसी हो। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के छात्र एवं अन्य नागरिकों के परिजनों से लगातार संपर्क स्थापित कर उनसे जानकारी लेकर उसे शासन एवं दिल्ली स्थित स्थायिक आयुक्त कार्यालय को शीघ्र से शीघ्र साझा किया जाए।

सभी सूचनाओं का आदान-प्रदान विदेश मंत्रालय से शीघ्रता से किया जाए ताकि यूक्रेन छात्रों और अन्य नागरिकों को शीघ्रता से निकाला जा सके। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, एडीजी इंटेलीजेंस संजय गुंज्याल, सचिव एसए मुरुगेशन सहित वर्चुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here