सिर्फ फोटो देख अच्छे-अच्छों की कांप जा रही रुह, यहां -5 डिग्री तापमान में तप कर रहा यह साधु

उत्तरकाशी : उत्तराखंड में बीते दिन से एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। देहरादून समेत कई जिलों में सूर्य देवता बादलों की आघोष में हैं। हल्की ठंड एक बार फिर से बढ़ गई है। लेकिन चाहे कितनी भी सर्दी हो या बर्फबारी कुछ ऐसे भक्त हैं जिन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता।

जी हां हम बात कर रहे हैं उन साधुओं की जो केदारनाथ बदरीनात और गंगोत्र यमुनोत्री में बर्फबारी के बीच साधना करते हैं वो बिन कपड़ों के। जैसे मानों उनका शरीर पत्थर का है। आपको बता दें कि ताजा तस्वीर यमुनोत्री की है जहां इन दिनों 4 से 5 फीट मोटी बर्फ की चादर जमी है। यहां का अधिकत्तम तापमान माइनस 5 डिग्री के करीब है, लेकिन यमुनोत्री में स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी भरत दास हर रोज मंदिर परिसर में बर्फ के बीच साधना में लीन हैं।

आपको बता दें कि इसी के साथ गंगोत्री धाम के आश्रम और गुफाओं में 30 साधु साधना कर रहे हैं। जबकि गोमुख के निकट तपोवन में एक साधु साधना में लीन हैं। यमुनोत्री धाम में हनुमान मंदिर के पुजारी भरत महाराज सहित 5 लोग रह रहे हैं। लेकिन भरत दास नियमित पूजा अर्चना के साथ मंदिर परिसर में बर्फ की चादर के ऊपर साधना भी कर रहे हैं।

यमुनोत्री मंदिर समिति के उपाध्यक्ष राजस्वरूप उनियाल ने कहा कि यमुनोत्री स्थित हनुमान मंदिर में पुजारी भरत दास सहित यमुनोत्री मंदिर समिति के कर्मचारी और सुरक्षा कर्मी मौजूद हैं। हनुमान मंदिर के पुजारी भरत दास पिछले 12 सालों से यमुनोत्री में रह रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here