आज की शाम होगी हर शाम से अलग, आसमान में देखेगा ‘स्ट्रॉबेरी मून’, जानिए कैसे पड़ा नाम

आज की शाम और दिन की शाम से अलग शाम होगी। जी हां बता दें कि क्योंकि आज आसमान में एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. बता दें कि आज स्ट्रॉबेरी मून दिखाई देगा. आज चांद देखने को लेकर लोगों में उत्साह है। आपको बता दें कि आज दिखने वाले चांद को स्ट्रॉबेरी मून इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि इस चांद का रंग स्ट्रॉबेरी रंग जैसा दिखाई  देगा. इसके अलावा चांद अपने सामान्य आकार से बड़ा भी दिखाई देगा. आज दिखने वाले चांद को स्ट्रॉबेरी मून, रेड मून , हनी मून और कई अन्य नाम दिए गए हैं.

कैसे पड़ा चांद का नाम ‘स्ट्रॉबेरी मून’?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस खगोलीय घटना को ये नाम प्राचीन अमेरिकी जनजातियों से मिला है, जहां स्ट्रॉबेरी की कटाई के मौसम की शुरुआत के समय फुल मून देखा जाता था. जून का फुल मून दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है. यूरोप में इसे रोज़ मून के नाम से जाना जाता है, जो गुलाब की कटाई का प्रतीक है. वहीं, उत्तरी गोलार्ध में, इसे हॉट मून के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह भूमध्य रेखा के उत्तर में गर्मी के मौसम की शुरुआत करता है और इस मून को वहां गर्मी की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है.

स्ट्रॉबेरी मून आमतौर पर वसंत की आखिरी पूर्णिमा या गर्मियों की पहली तारीख को दर्शाता है. इसे ब्लूमिंग मून, ग्रीन कॉर्न मून, होर मून, बर्थ मून, अंडे देने वाला मून, हैचिंग मून, हनी मून और मीड मून भी कहा जाता है. स्ट्रॉबेरी मून एक रात से अधिक समय तक दिखाई देता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here