7 साल से अधर में लटका करोड़ों की लागत से बनने वाला अस्पताल, विधायक की ब्रिडकुल को दंडित करने की मांग

नैनीताल : लालकुआ महामारी के दौर में सरकार अस्थायी अस्पताल बना रही है लेकिन पिछले 7 सालों में लालकुआं के हल्दूचौड़ में निर्माणधीन 30 बेड का अस्पताल अभी तैयार नहीं हो सका है। विधायक नवीन दूम्का ने फरवरी 2021 में अस्पताल का उद्घाटन करने का दावा किया था। अस्पताल शुरू न होने के कारण लोगों को इलाज के अन्य शहरों में भटकना पड़ रहा है।

बताते चलें कि लालकुआं बिन्दूखता के गावों की भारी जनसंख्या व राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं में घायलों के उपचार के लिए हल्दूचौड़ में नम्बर 2014 को पूर्व कि काग्रेंस सरकार के मंत्री एंव क्षेत्र के पूर्व विधायक हरीश चंद्र दुर्गापाल के प्रयासों से तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र नेगी और वित्त मंत्री इंदिरा हृद्येश ने लालकुआ के हल्दूचौड़ क्षेत्र में 30 बैड का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कि नीव रखी थी। जिसका जिम्मा उत्तराखंड राज्य अवस्थापना विकास निगम यानी बिडकुल को मिला।

तीन मंजिल अस्पताल की लागत पौने 8 करोड़ रूपये की गई थी तय

शिलान्यास के वक्त बेसमेंट सहित तीन मंजिल अस्पताल की लागत पौने 8 करोड़ रूपये तय कि गई थी। वहीं दो सितंबर 2016 में भूमि पूजन के साथ अस्पताल निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया।लेकिन सात साल वर्ष पूरे होने पर भी भवन निर्माणाधीन है वही बीते बस विधायक नवीन दूम्का ने कार्यदाई संस्था को धन आवंटित करने की बात कहकर फरवरी 2021 में अस्पताल का शुभारंभ करने का दावा किया था लेकिन फरवरी चली गई और अस्पताल का निर्माण अभी कछुआ गति से चल रहा है।

15 अप्रैल को चिकित्सा सचिव को शिकायत की- विधायक

क्षेत्रीय विधायक नवीन चंद्र दुम्का ने कहा कि 15 अप्रैल को चिकित्सा सचिव को शिकायत की गई जिसके बाद उनके द्वारा नोटिस भेजा गया जिसके जवाब में बिडकुल ने अस्पताल निर्माण स्थल की भूमि में दिक्कत होने के साथ ही पेडों की काटने कि दिक्कत को निर्माण में देरी बताया। उन्होंने कहा कि अस्पताल निर्माण में देरी के लिए पूर्ण रूप से कार्यदाई संस्था जिम्मेदार है उन्होंने कहा कि धन स्वीकृत होने के बाद भी आज तक अधूरा पड़ा है जिसके लिए बिडकुल अधिकारियों के खिलाफ शासन स्तर पर शिकायत की जाएगी।

वीओ, इधर पूर्व कैबिनेट मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल ने प्रदेश में भाजपा कि डबल इंजन सरकार को घरे हुऐ कहा कि प्रदेश सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही हुई है उन्होंने कहा कि हल्दूचौड़ में 30 बेड के अस्पताल की घोषणा उनके कार्यकाल में की गई थी साथी ही लालकुआं में 10 बैड बनाया गया। लेकिन आज 7 साल से अधिक समय बीतने वाला है और भाजपा सरकार ने उनके द्वारा बनाए गए अस्पताल का निर्माण तक नहीं कराया है उन्होंने सरकार को पूरी तरह फेल बताते हुए कहा कि सरकार पूरी तरह लापरवाह है स्वास्थ सेवा हो, शिक्षा हो,सडक़ हो ,पानी हो हर क्षेत्र में सरकार पूरी तरह फेल है उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जनता इसका जवाब जरुर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here