देहरादून पहुंचे राकेश टिकैत, कहा-केंद्र और राज्य में बीजेपी की नहीं बल्कि उद्योगपतियों की सरकार

देहरादून : किसान नेता राकेश टिकैत आज बुधवार को देहरादून पहुंचे। देहरादून प्रेस क्लब में राकेश टिकैत ने प्रेस कॉंफ्रेन्स कर केंद्र और राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। राकेश टिकैत ने कहा कि कृषि कानूनों का विरोध जारी रहेगा। राकेश टिकैत ने कहा कि अगर देश और उत्तराखंड को बचाना है तो सभी को इसका समर्थन देना होगा।

आगे राकेश टिकैत ने कहा कि उत्तराखंड में भी आंदोलन के तरीके अपनाने होंगे। बीजेपी सरकार पर वार करते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि बीजेपी के राज में किसान बहुत परेशान हैं। कहा कि केंद्र और राज्य में बीजेपी की नहीं बल्कि उद्योगपतियों की सरकार है। पीसी के दौरान राकेश टिकैत के साथ किसान नेता गणेश उपाध्याय औक कई किसान नेता मौजूद रहे।

राकेश टिकैत ने मजबूत भू-कानून का समर्थन किया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर प्रदेश में विलेज टूरिज्म पॉलिसी लागू करने की मांग की। वहीं ट्रांसपोर्ट पॉलिसी लागू करते हुए ट्रांसपोर्ट व्यवसाय करने वालों पर सब्सिडी देने की मांग भी की। उन्होंने चीन-बॉर्डर के समीप स्थिति गांवों को अलग जोन बनाने और उनके संरक्षण के लिए अलग नीति बनाने की मांग की। कहा कि मैदानी इलाकों के लोगों को पहाड़ों में सेवा देने पर कई लाभ दिए जाते हैं। इसी तरह हिल पॉलिसी के तहत पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को ज्यादा सुविधाएं दी जानी चाहिए। ताकि पलायन पर रोक लगाई जा सके।

इस दौरान टिकैत ने केंद्र सरकार से नए कृषि कानून वापस लेने की मांग भी की। कहा कि कानून वापस नहीं लिए जाने तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। कहा कि उत्तराखंड सरकार भी अगर किसानों की मांगों पर करवाई नहीं करती है तो आंदोलन के लिए तैयार रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here