उत्तराखंड से बड़ी खबर: दूर हुआ बड़ा संकट, पहुंच गए ब्लैक फंगस के इतने इंजेक्शन

 

 

देहरादून: ब्लैक फंगस के मामले राज्य में लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन ब्लैक फंगस यान म्यूकोरमाइकोसिस के इजाज में कारगर एंफोरटेरेसिन-बी इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे थे। इससे इलाज में काफी दिक्कतों का असामना करना पद रहा था। सरकार ने इनकी खरीद अहमदाबाद की एक कंपनी से 500 इंजेक्शन खरीदे हैं। इनमें से 300 इंजेक्शन गढ़वाल मंडल और 200 इंजेक्शन कुमाऊं मंडल को भेजे गए हैं।

ब्लैक फंगस के इलाज में एंटी फंगल इंजेक्शन एंफोरटेरेसिन-बी काफी कारगर साबित हो रहा है। उत्तराखंड को पहले चरण में केंद्र सरकार से 50-50 इंजेक्शन दो बार में मिले थे। ये इंजेक्शन समाप्त हो गए थे। प्रदेश में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 500 इंजेक्शन मंगाए जा चुके हैं। कुछ और कंपनियों को भी इसके लिए आर्डर किया गया है।

जल्द ही रुद्रपुर की फार्मा कंपनी से भी इंजेक्शन मिलने की उम्मीद है। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने कहा कि इंजेक्शन की आपूर्ति की जा रही है। जो इंजेक्शन आए हैं, उन्हें गढ़वाल व कुमाऊं मंडल, दोनों ही जगह भेजा गया है। दोनों जगह तैनात नोडल अधिकारी जरूरत की मांग के हिसाब से इनका वितरण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा केंद्र सरकार व अन्य निजी कंपनियों को भी इसकी आपूर्ति के लिए आर्डर भेजे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here