बड़ी खबर : आज से उत्तराखंड में महंगी हुई बिजली, 2.68% बढ़े दाम, नया टैरिफ जारी

देहरादून : उत्तराखंड से बड़ी खबर है। बता दें कि आज से जनता की जेब पर भार बढ़ जाएगा क्योंकि आज प्रदेश में बिजली महंगी जो हो गई है। आपको बता दें कि उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए विद्युत दरों का नया टैरिफ जारी कर दिया है। बीपीएल और 100 यूनिट तक वाले करीब 11 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 2019 के बाद अब बढ़ोतरी की गई है। हालांकि आयोग ने इस बार फिक्स चार्ज का पैटर्न बदल दिया है, जिससे बिजली बिल में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

गुरुवार को नियामक आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष डीपी गैरोला और सदस्य तकनीकी एमके जैन ने नई विद्युत दरों का टैरिफ जारी किया। उन्होंने बताया कि इस साल 10.18% बढ़ोतरी का प्रस्ताव आया था, लेकिन आयोग ने 2.68% की बढ़ोतरी की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के करीब चार लाख बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों में 4 पैसा प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है।

इसी प्रकार, 0-100 यूनिट वाले करीब 11.43 लाख उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों में 10 पैसा प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। आयोग ने उद्योगों के लिए जहां बिजली दरों में बढ़ोतरी की है तो वहीं उन्हें वोल्टेज छूट, पीक आवर सरचार्ज, अविरल आपूर्ति सरचार्ज के मामले में राहत भी प्रदान की है। आयोग ने फिक्स चार्ज के मामले में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। इसके तहत जहां पहले यूनिट के श्रेणीकरण के हिसाब से फिक्स चार्ज लगता था, वहीं अब कनेक्शन के लोड यानी किलोवाट के हिसाब से फिक्स चार्ज लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here