सावधान! OTP मांग कर खाते से निकाले 7 लाख 78 हजार रुपए, नैनीताल पुलिस ने ऐसे किए रिकवर

नैनीताल : उत्तराखंड में साइबर क्राइम बढ़ गया है। वहीं फोन पर ओटीपी मांगकर ऑनलाइन ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं।पुलिस लोगों को सतर्क रहने की अपील कर रही है लेकिन जाने अनजाने में लोग ठगी का शिकार हो जा रहे हैं। जी हां बता दें कि बीते दिनों नैनीताल से ठगी का मामला सामने आया था जिसमे ओएलएक्स से फोन पर OTP भेजने के बाद पीड़ित व्यक्ति को फोन कर ओटीपी मांग कर खाते से निकाले 7 लाख 78 हजार रुपये ठग लिए थे जिस पर रामनगर/साइबर सैल हल्द्वानी पुलिस द्वारा तुरंत कार्यवाही करते हुए पीड़िता को वापस कराए गए और भविष्य में ओटीपी किसी से भी शेयर न करने को कहा गया।

ऐसे की ठगी

हुआ यूं कि 18 मार्च को धीरेन्द्र सिंह निवासी पीरुममदारा रामनगर ने द्वारा चौकी आकर शिकायत की थी। उन्होंने चौकी प्रभारी पीरुमदारा भगवान सिंह मेहर को एक तहरीर दी। जिसमें कहा गया कि 17 मार्च की शाम को किसी अंजान व्यक्ति का फोन उनके फोन पर आया।फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि तुम्हारा JIO SIM बन्द हो चुका है तथा उसे खोलने के लिए हमें तुम्हारे मोबाईल फोन पर आये ओएलएक्स ओटीपी नंबर चाहिए। जिसके द्वारा हम तुरन्त आपके JIO SIM को तत्काल खोल देंगे।

इसके बाद शिकायतकर्ता धीरेन्द्र सिंह ने मोबाईल पर आये ओटीपी को अज्ञात फोन करने वाले को दे दिया। बाद में धीरेन्द्र सिंह के अकाउंट से 7 लाख 78 हजार रुपये की ठगी हो गई। उक्त बातें तहरीर मे लिखी गई हैं। उक्त तहरीर के आधार पर भगवान सिंह मेहर चौकी प्रभारी पीरुमदारा ने तत्काल साइबर ठगी की सूचना साइबर सैल जनपद नैनीताल के मोबाइल नम्बर 8171200003 पर सूचना दे दी। उक्त ठगी के सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल महोदया द्वारा तत्काल निस्तारण करने हेतु साइबर सैल प्रभारी को निर्देशित किया गया। साइबर सैल हल्द्वानी द्वारा तुरंत कार्यवाही करते हुये ठगे गए 7 लाख 78 हजार रूपये को ब्लॉक करवाकर उक्त धनराशि को शिकायतकर्ता के खाते मे तुरंत वापस किया। पीड़ित व्यक्ति द्वारा साइबर सैल के उक्त कार्य की सराहना करते हुए धन्यवाद किया गया।

पुलिस की अपील

पुलिस ने लोगों से अपील की है। पुलिस ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि आप सभी से निवेदन है कि किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें, किसी को भी अपना ATM का नम्बर Password, OTP, CVV नम्बर शेयर ना करें, अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, अन्जान QR कोड स्कैन ना करें। फेसबुक पर अन्जान व्यक्तियों से दोस्ती ना करें जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करे। ओएलएक्स पर आर्मी पर्सन बनकर हो रहे फ्रॉड से सावधान रहें। अज्ञात व्यक्ति की वीडियो कॉल से सावधान रहें। आपका सिम बंद होने से संबंधित आए हुए text मैसेज पर दिए हुए मोबाइल नंबर पर कॉल ना करें इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here