फोन में 20 घंटे बात करने से दिमाग में जमा खून का थक्का, करनी पड़ी सर्जरी…पढ़िए

फोन पर ज्यादा देर तक बात करना वाकई खतरनाक है। अगर आप ऐसे करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। लगातार फोन पर बात करना एक महिला को भारी पड़ गया. मामला चीन का है जहा. एक महिला को फोन पर घंटों बाद करने की वजह से दिमाग में खून का थक्का जमा गया और वो गंभीर रूप से बीमार हो गई।

ट्रेन में सफर के दौरान की फोन पर तीन घंटे बात

ये महिला ट्रेन में सफर कर रही थी। इस दौरान वो बीस घंटे तक अपने फोन से ही चिपकी रही। चीन के स्थानीय मीडिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, मंगलवार को इस महिला ने हेनान प्रांत से ग्वांझाऊ की ट्रेन पकड़ी थी। मगर बीस घंटे के इस सफऱ के बाद वो जैसे ही ट्रेन से उतरी तो उसे बोलने में परेशानी होने लगी। उसकी जबान लड़खड़ा रही थी, उसे चलने में भी परेशानी हुई। ऐसे में उसे अस्पताल ले जाना पड़ा। जहां जांच के बाद पक्षाघात का पता चला। इसके बाद इमरजेंसी में उसका ऑपरेशन करना पड़ा।

तुरंत ऑपरेशन नहीं किया जाता तो हो जाती उसकी मौत- डॉक्टर

महिला का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर की मानें तो अगर महिला का तुरंत ऑपरेशन नहीं किया जाता तो उसकी मौत हो जाती। डॉक्टर के मुताबिक, महिला घंटों तक एक ही स्थिति में बैठी हुई थी। उसका सिर भी दाईं तरफ झुका हुआ था। इस वजह से उसकी नसों पर दबाव बढ़ गया था और उसकी ऐसी स्थिति बन गई।

दिमाग में जमे खून के थक्कों को हटाया गया

डॉक्टरों की टीम ने आनन-फानन में महिला की सर्जरी की और तीन घंटे चली सर्जरी के बाद उसके दिमाग में जमे खून के थक्कों को हटाया जा सका। कुछ खून के थक्के तो दो सेंटीमीटर से भी ज्यादा बड़े थे। इसे डॉक्टर भी देखकर हैरान रह गए थे।

एक स्थिति में घंटों मोबाइल पर न बात करें

डॉक्टर्स कई बार लोगों को आगाह कर चुके हैं कि वो एक ही स्थिति में ज्यादा देर तक न बैठें। खासतौर पर जब वो मोबाइल पर बात कर रहे होते हैं। हालांकि इसके बाद भी लोग अपनी आदतें नहीं बदलते और मोबाइल फोन पर घंटों बाद करते हैं। इसी वजह से पक्षाघात के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सर्जरी के बाद फिलहाल महिला अस्पताल में आराम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here