उत्तराखंड : हाथी का आतंक, तोड़ डाली एसएसपी कार्यालय की चारदिवारी

हरिद्वार: आबादी क्षेत्र में हाथी का आतंक जारी है। वन्यजीवों की चहलकदमी पर वन विभाग रोक नहीं लगा पा रहा है। लोग डर के साए में जी रहे हैं. जनता की रक्षा और सेवा करने वाले पुलिस कर्मी भी सुरक्षित नहीं है। जी हां क्योंकि बता दें कि शुक्रवार सुबह से जंगल से आए हाथी ने रोशनाबाद स्थित एसएसपी कार्यालय की चहारदीवारी तोड़कर वहां लगे पीपल के पेड़ को भी उखाड़ दिया। इससे कार्यालय और उसके आसपास दहशत फैल गई।

बता दें कि क्षेत्र में आए दिन जंगली जानवर पार्क क्षेत्र से निकलकर रिहायशी क्षेत्रों में आ जाते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं। पार्क प्रशासन और वन विभाग लाख दावों के बावजूद वन्यजीवों को रिहायशी क्षेत्रों में आने से नहीं रोक पा रहा है। वन्यजीवों का रिहायशी क्षेत्र में आने का सिलसिला जारी है। हाथी के साथ गुलदार, हिरन, तेंदुआ आदि के रिहायशी इलाके में आते रहते हैं। हाथी और गुलदार का कई लोग अभी तक शिकार हो चुके हैं। शाम होते ही क्षेत्र में सन्नाटा छा जाता है। यहां रहने वाले सरकारी कर्मियों के बच्चे घरों से बाहर निकलने तक में डरते हैं। फेरीवाले यहां सामान बेचने नहीं आते और बच्चे बाहर मैदान में नहीं खेलते।

आरोप है कि आबादी क्षेत्र में आने वाले वन्यजीव को रोकने में नाकाम वन विभाग अपने बचाव में वन्यजीवों को नुकसान पहुंचने पर भी पीड़ित के खिलाफ कार्रवाई के उद्देश्य से मुकदमा दर्ज कर लेता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here