उत्तराखंड : मेधावियों को लैपटॉप नहीं, मिलेंगे 40 हजार रुपये

देहरादून: सरकार चुनाव आचार संहिता लगने से पहले हर हाल में अपनी घोषणाओं को पूरा करना चाहती है। इसके लिए सरकार ने पूरा जोर लगा दिया है। सरकार ने प्रदेश में उत्तराखंड बोर्ड के टॉपर स्टूडेंट्स को लैपटॉप देने का ऐलान किया था। लेकिन, अब सरकार ने तय किया है कि मेधावियों को लैपटॉप के लिए 40 हजार रुपये उनके खाते में डाले जाएंगे। शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी के मुताबिक विभाग की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द मेधावी छात्रों को डीबीटी के माध्यम से लैपटॉप की रकम दे दी जाए।

सरकार की ओर से बोर्ड के वर्ष 2019-20 के मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिए जाने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए तय किया गया था कि विभाग की ओर से लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे, लेकिन अब तक मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए लैपटॉप नहीं खरीदे जा सके हैं। विभाग ने इसके लिए अब तक टैंडर भी नहीं निकाले हैं। अब जब विधानसभा चुनाव सिर पर आ गए हैं तो मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदकर देने के बजाए डीबीटी के माध्यम से इसकी रकम देने का निर्णय लिया गया है।

10वीं और 12वीं की मेरिट सूची में टॉप 25 में आए छात्र-छात्राओं के खातों में यह रकम दी जाएगी। विभाग ने इसके लिए विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर से ऐसे छात्र-छात्राओं की सूची मंगा ली है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं के टॉप 25 छात्र-छात्राओं में करीब 125 छात्र-छात्राएं इस दायरे में आ रहे हैं।

जिन्हें लैपटॉप के लिए धनराशि दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने कहा कि उत्तराखंड बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं को जल्द ही लैपटॉप के लिए डीबीटी के माध्यम से पैसा दिया जाएगा। इसके लिए 50 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। शासन से आदेश मिलते ही छात्रों को इसके लिए धनराशि दे दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here