उत्तराखंड : हाय सब्जी,उफ-उफ सब्जी, प्याज ने रुलाया तो टमाटर हुआ और लाल

देहरादून। पिछले एक महीने से टमाटर और लाल तो प्याज ने आम जनका को रुलाया हुआ है। बता दें कि प्याज औऱ टमाटर के साथ सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। लोग टमाटर को एक पाव एक पाव करके खरीद रहे हैं और आधे टमाटर का सब्जी में इस्तेमाल कर रहे हैं। टमाटर 70 से 100 रुपये किलो तक बिक रहा है।

जानकारी मिली है कि इसका कारण नई फसल में देरी होने के कारण है जिससे प्यार और टमाटर मार्केट में कम है और इसलिए इनके दामों में बढ़ोतरी की गई है। हालात ये हो गए हैं कि महंगे फलों में गिने जाने वाले अनार और टमाटर की कीमत एक जैसे हो गई है। आलू-प्याज समेत मौसमी सब्जियां भी बजट से बाहर होती जा रही हैं। निरंजनपुर मंडी में फल-सब्जियों की आवक में सुधार आ चुका है, लेकिन मांग अधिक होने के कारण दाम अभी भी बढ़े हुए हैं। हालांकि, मंडी समिति के सचिव का कहना है कि अन्य राज्यों से आवक में मामूली गिरावट आई है।

टमाटर और प्याज समेत सब्जियां महंगे होने पर इसकी बिक्री भी घट गई है। लोग सब्जी खाने में कंजूसी कर रहे हैं। ऐसे में बाजार की डिमांड को देखते हुए आपूर्ति कम हो पा रही है। हालांकि, फुटकर बाजार में मनमानी के कारण आमजन से अधिक दाम वसूले जा रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही आलू, प्याज और टमाटर की नई फसल आने से दामों में गिरावट आएगी

फल-सब्जी, फुटकर भाव

आलू : 25-30, प्याज : 35-40, टमाटर : 70-100, गोभी : 30-35, बींस : 45-60, मटर : 60-80, करेला : 20-30, शिमला मिर्च : 35-40, अनार : 80-100, संतरा : 40-60, सेब : 80-100, पपीता : 40-60.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here