उत्तराखंड : फेसबुक पर दोस्ती करना पड़ा भारी, महिला के लुट गए 16 लाख रुपये, विदेशी गिरफ्तार

लालकुआं : फेसबुक में दोस्ती करना एक महिला को भारी पड़ गया. उससे करीबन 16 लाख रुपये की ठगी की गई। पुलिस ने इस मामले में अफ्रीका के नागरिक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने विदेशी युवक पर मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

आपको बता दें कि बीते महीने लालकुआं के राजीव नगर बंगाली कालोनी निवासी शीला चतुर्वेदी पत्नी दीपक कुमार ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि कुछ दिन पहले उसकी क्रिस ईडन नामक व्यक्ति से फेसबुक के जरिये दोस्ती हुई। 7 अक्टूबर को उसके पास फोन आया। जिसने अपने आप को दिल्ली एयरपोर्ट का कर्मचारी बताते हुए लंदन से पार्सल आने की जानकारी दी। व्यक्ति ने बताया कि पार्सल 45 लाख रुपये का है। इस कारण कस्टम विभाग ने उसे पकड़ लिया है। महिला को उसके फेसबुक दोस्त ने उपहार भेजे जाने की जानकारी दी। फोन करने वाले ने उससे पार्सल छुड़ाने के एवज में 95 हजार रुपये भेजने को कहा।

महिला ने पुलिस को बताया कि उसने उसके बताए खाते में पैसे भेजे जिसके बाद दूसरे नंबर से फोन आया। फोन कर व्यक्ति ने इनकम टैक्स की कार्यवाही के नाम पर डरा कर साढ़े 4 लाख रुपये की डिमांड की गई। महिला ने ज्वैलरी गिरवी रखकर पैसे भेजे। डरा धमकाकर विदेशी नागरिक ने महिला से करीब 16 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। इसके बाद भी आरोपित लगातार महिला को फोन कर पैसों डिमांड कर रहा था। महिला ने आरोपित द्वारा भेजी गई रसीद की जांच की गई तो वो फर्जी पाई गई।

महिला ने क्रिस ईडन नामक व्यक्ति और एक अन्य अज्ञात महिला के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए कोतवाली पुलिस और एसओजी की टीम ने सर्विलांस के माध्यम से मूल रूप से वेस्ट अफ्रीका के आवोरियन निवासी करीम कोन पुत्र जेरीगोवे सोवन्डे को उसके हाल निवास चंदन बिहार, बाहरी नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है।  आरोपी के पाश से मोबाइल, लैपटाप, 10 सिम कार्ड, दो बैंक पासबुक, पासपोर्ट, एटीएम कार्ड भी बरामद किए।

जानकारी मिली है कि विदेशी युवक साल 2017 से भारत में रह रहा था। वह स्टडी वीजा लेकर भारत आया था। विदेशी नागरिक को गिरफ्तार करने वाली टीम में उपनिरीक्षक कृपाल सिह, हेड कांस्टेबल दीपक अरोरा, कांस्टेबल अनिल शर्मा आदि पुलिस कर्मी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here