उत्तराखंड: यहां पकड़े गए 2 करोड़ के कछुए, दो तस्कर गिरफ्तार

रुद्रपुर: जनपद ऊधमसिंह नगर के थाना पुलभट्टा पुलिस और एसओजी टीम को वन्यजीवों की तस्करी करने के मामले में बड़ी सफलता हाथ लगी है। टीम ने दुर्लभ जाति के लगभग 190 जिंदा कछुओं समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही वाहन और पांच हजार की नगदी बरामद की है। कछुओं की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2 करोड़ आंकी गई है। मामले का खुलासा एसएसपी ऊधमसिंह नगर दलीप कुंवर ने किया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने अपने कार्यालय पर खुलासा करते हुए बताया कि एसओजी को मुखबिर से सूचना मिली कि किच्छा-पुलभट्टा की अंतरराज्यीय सीमा पर स्थित वन विभाग की चौकी के पास स्विफ्ट कार में सवार दो व्यक्ति प्रह्लाद मंडल पुत्र प्रताप मंडल निवासी मोतीपुर नंबर-1 थाना दिनेशपुर, विष्णु डे पुत्र निमाई डे निवासी सी ब्लॉक थाना ट्रांजिट कैंप के कब्जे से तीन बोरियों में बंद दुर्लभ प्रजाति के 190 कछुओं को बरामद किया है जिनका वजन लगभग 150 किलो के करीब आंका गया है।

पुलिस ने उनके पास से तराजू, पांच हजार नगद व दो मोबाईल फोन भी बरामद किये। पुलिस ने वन्य जीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है वही बताया कि पुलिस पूछताछ में प्रह्लाद ने बताया कि उक्त कछुओं को वह ₹100000 में उत्तर प्रदेश के करहल इटावा से खरीद कर लाए है।

वह रतन फार्म नंबर 3 निवासी शक्तिफार्म विवेक माली व संजय नगर खेड़ा निवासी राजेश चौहान के साथ बेचा जाता है। साथ ही इन कछुओं को काटकर ₹1000 प्रति किलो के हिसाब से भी बेचा जाता है। पुलिस द्वारा जिनकी अंतर्जनपदीय कीमत लगभग 38 लाख रुपये बताई जा रही है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन कछुओं की कीमत दो करोड़ रुपये आंकी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here