खुशखबरी : देहरादून समेत इन तीन जिलों में खुलेंगे नए महाविद्यालय, शासन द्वारा आदेश जारी

देहरादून : उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश भर के छात्र-छात्राओं को नए कॉलेजों की सौगात दी है। अब दो पहाड़ी जिलों के बच्चों को पढ़ाई के लिए शहर की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि देहरादून समेत नैनीताल और उत्तरकाशी को तीन नए महाविद्यालय की सौगात मिली है। शासन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

आदेश के अनुसार नैनीताल जिले के रामगढ़ और उत्तरकाशी जिले के मोरी में भी नए महाविद्यालय को मंजूरी मिली है। इन्हें मिलाकर पिछले एक महीने के भीतर अब तक 12 नए महाविद्यालयों को मंजूरी मिल चुकी है। शासन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक मुख्यमंत्री की घोषणा पर देहरादून में नया महाविद्यालय खुलेगा। महाविद्यालय के लिए प्राचार्य, असिस्टेंट प्रोफेसर और प्रशासनिक अधिकारी सहित 27 पद सृजित किए गए हैं। जबकि प्रयोगशाला परिचर, अनुसेवक, स्वच्छक और चौकीदार के पद को आउटसोर्स के माध्यम से भरने की अनुमति दी गई है।

इसी के साथ नैनीताल जिले के रामगढ़ में नया महाविद्यालय खोले जाने की मंजूरी के साथ ही इस महाविद्यालय के लिए 11 अस्थाई पद सृजित किए गए हैं। जबकि 4 पदों को आउटसोर्स के माध्यम से भरा जाएगा। उत्तरकाशी के मोरी में भी नए महाविद्यालय के लिए 11 अस्थाई पद सृजित किए गए हैं। जबकि आउटसोर्स के माध्यम से चार पदों की अनुमति दी गई है। उच्च शिक्षा निदेशक पीके पाठक के मुताबिक सभी नए मंजूर किए गए महाविद्यालय इसी शिक्षा सत्र से शुरू होंगे। भूमि और भवन की व्यवस्था होने तक इन्हें अस्थाई भवन में चलाया जाएगा।

उच्च शिक्षा निदेशक पीके पाठक ने कहा कि एमबीपीजी कालेज हल्द्वानी में संध्याकालीन कक्षाओं को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा अन्य महाविद्यालयों में भी जरूरत पड़ने पर संध्याकालीन कक्षाओं को मंजूरी दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here