शहीद बिपिन रावत के वो बयान जिससे थर्रा गया था चीन और पाकिस्तान, खूब हुई थी चर्चा

सीडीएस जनरल बिपिन रावत बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए एक हेलिकॉप्टर क्रैश में दुनिया को अलविदा कह गए। उनकी पत्नी का भी इस विमान हादसे में निधन हो गया. हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई। इस अचानक हुए हादसे से पूरा देश स्तब्ध है। उत्तराखंड में शोक की लहर है। बता दें कि बिपिन रावत मूल रुप से पौड़ी गढ़वाल के निवासी थे। जनरल रावत ने सेना के विकास में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने समय-समय पर चीन और पाकिस्तान को लेकर सख्त बयान दिए थे जिसकी खूब चर्चा हुई थी.

भारत की सुरक्षा में चीन सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है-बिपिन रावत

जनरल रावत पाकिस्तान के मुकाबले चीन को भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा मानते थे. उन्होंने 13 नवंबर 2021 को ही कहा था कि भारत की सुरक्षा के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा है. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा था कि भारत की सुरक्षा में चीन सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है. पिछले साल चीन से लगते सीमावर्ती इलाकों में लाखों जवानों और हथियारों की तैनाती की गई है. उनका जल्द बेस की तरफ लौटना मुश्किल है. भारत और चीन के बीच 13 दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन आपसी भरोसे की कमी की वजह से सीमा विवाद सुलझ नहीं पा रहा है.

चीन चाहता है ‘माय वे ऑर नो वे’-बिपिन रावत

अप्रैल 2021 में जनरल रावत ने रायसीना डायलॉग में भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कहा था कि चीन अपनी हर बात मनवाना चाहता है लेकिन भारत उसके सामने मजबूती के साथ खड़ा है. उन्होंने कहा था कि चीन चाहता है ‘माय वे ऑर नो वे’. वो अपनी हर बात मनवाना चाहता है. भारत उसके सामने मजबूती के साथ खड़ा है. भारत ने साबित किया है कि किसी भी तरह का दबाव डालकर उसे पीछे नहीं धकेला जा सकता है.

‘पाकिस्तान के विरुद्ध हमारी सेना है तैयार-बिपिन रावत

जनरल बिपिन रावत ने सेना प्रमुख रहते हुए पीओके पर पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया था. उन्होंने कहा था कि जब हम जम्मू-कश्मीर की बात करते हैं, तो इसमें पीओके और गिलगिट बाल्टिस्तान क्षेत्र भी शामिल हैं. पीओके इसलिए अवैध कब्जे वाला क्षेत्र है क्योंकि इस पर हमारे पड़ोसियों ने अवैध तरीके से कब्जा किया है. अवैध कब्जा वाले इलाके को पाकिस्तान नहीं, आतंकवादी नियंत्रित करते हैं.

उन्होंने आगे कहा था कि पीओके आतंकियों के द्वारा नियंत्रित है. पाकिस्तान आगे भी जम्मू-कश्मीर में ‘छद्म युद्ध’ जारी रखेगा. वो पंजाब समेत देश के बाकी हिस्सों में भी समस्या पैदा करेगा जिसकी वो लगातार कोशिश कर रहा है. लेकिन हमारी सेना उसे सफल नहीं होने देगी.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here