उत्तराखंड में अगले पांच दिन कड़ाके की ठंड, जारी हुआ पूर्वानुमान

उत्तराखंड में 14 जनवरी से मैदानी इलाकों में शीत दिवस की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 19 जनवरी तक प्रदेश के अधिकतर इलाकों में तापमान में अत्यधिक गिरावट आने का पूर्वानुमान जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते बीते दो दिनों से उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। चोटियों पर हिमपात और निचले क्षेत्रों में हल्की वर्षा के चलते ठिठुरन बढ़ गई है।

चमोली की ऊंची चोटियों पर गुरुवार रात बर्फबारी के बाद शुक्रवार की सुबह मौसम साफ बना रहा और धूप खिली रही। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में देर रात को हल्की बर्फबारी हुई।

बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री व गंगोत्री समेत ऊंचाई वाले स्थानों पर बुधवार रात जमकर बर्फबारी हुई। केदारनाथ में करीब एक फीट तक बर्फ जमी हुई है।

ताजा बर्फबारी के कारण निचले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। वहीं मैदानी इलाकों में बारिश होने से अब राज्‍य में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। शुक्रवार को नैनीताल में बारिश का दौर जारी रहा। बारिश से यहां जबरदस्‍त ठंड पड़ रही है।

बदले मौसम के मिजाज से काश्तकारों की उम्मीदें भी परवान चढ़ गई है। पहाड़ों में लंबे समय से वर्षा व बर्फबारी न होने से रबी और सेब, नाशपाती की फसलों पर सकंट मंडरा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here