उत्तराखंड: पद्मश्री अनूप शाह और सच्चिदानंद भारती को दी गई डॉक्टरेट की मानद उपाधि

हल्द्वानी: उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय का छठा दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ। जिसमें राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिरकत की। साथ ही उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। दीक्षांत समारोह में पद्मश्री अनूप साह और पर्यावरणविद सच्चीनानंद भारती को डी लिट की मानद उपाधि दी गयी। 42 छात्रों को गोल्ड मेडल दिया गया। जबकि 29379 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा की उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय दूर दराज के छात्रों के लिए सबसे बेहतर साबित हो रहा है। ये विश्वविद्यालय दिन प्रतिदिन नए आयाम स्थापित कर रहा है। हमें और भी रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू करने होंगे, जिससे युवाओं को आगे जाकर रोजगार भी मिल सकें। बीते वर्ष कोविड के कारण दीक्षांत समारोह आयोजित नहीं हुआ था।

इसलिए इस बार दोनों वर्ष के स्नातक स्तर के 11079, स्नातकोत्तर के 16046, पीजी डिप्लोमा के 112 और प्रमाण पत्र से संबंधित 2100 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जा रही है। इसके अलावा अंग्रेजी में पीएचडी के एक छात्र को भी सम्मानित किया जाएगा। प्रो. नेगी ने बताया कि कोविड के चलते केवल 200 विद्यार्थियों को ही मेरिट के आधार पर आमंत्रित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here