अब देहरादून-पांवटा हाईवे पर सरपट दौड़ेंगे वाहन, 5 किमी की दूरी हो जाएगी कम

concept pic

 

देहरादून-पांवटा राजमार्ग पर वाहन सरपट दौड़ेंगे। बता दें कि दून-पांवटा हाईवे फोरलेन बनेगा और इसी के साथ इनके बीच की दूरी 6 किलोमीटर कम हो जाएगी। जी हां बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने राजमार्ग को फोरलेन करने को टेंडर आमंत्रित कर दिए हैंऔर टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि 3 अप्रैल तय की गई है। जबकि 04 अप्रैल को टेंडर खोले जाएंगे। परियोजना की शुरुआती लागत करीब 820 करोड़ रुपये आकी गई है।

इस परियोजना को दो भाग में किया जाएगा पूरा  

आपको बता दें कि देहरादून-पांवटा हाईवे के चौड़ीकरण की कवायद 6 साल से चल रही है। बीते साल इसकी कवायद तेज की गई लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते ये परियोजना आगे नहीं बढ़ सकी। वहीं अब एक बार फिर से इस परियोजना को लेकर कवायद तेज हो गई है। एनएचएआइ के अधिकारियों के मुताबिक करीब 1500 करोड़ रुपये की इस परियोजना को दो भाग में पूरा किया जाएगा।

बल्लूपुर चौक से पांवटा साहिब के बीच बनेगी फोरलेन सड़क

आपको बता दें कि राजमार्ग को डबल लेन से फोर लेन करने का कार्य बल्लूपुर चौक से पांवटा साहिब के बीच किया जाएगा। यह हिस्सा करीब 41 किलोमीटर का है। अभी इस मार्ग की चौड़ाई करीब 10 मीटर है, जबकि फोर लेन के बाद इस राजमार्ग की चौड़ाई करीब 20 मीटर हो जाएगी। टेंडर में यह भी उल्लेख किया गया है कि चौड़ीकरण की जद में आ रही निजी संपत्ति और अतिक्रमण का भी चिन्हीकरण किया जाएगा। चिन्हीकरण का यह दायरा 20 मीटर के अलावा दोनों छोर पर करीब दो मीटर हिस्से पर नाली आदि को मिलाकर रहेगा।

जानकारी मिली है कि एनएचएआइ के देहरादून स्थित परियोजना निदेशक कार्यालय के अनुसार टेंडर की प्रक्रिया दो महीने के अंदर पूरी कर ली जाएगी और फरवरी तक चौड़ीकरण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 2 साल के भीतर परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि, इस पर अनुबंध तैयार हो जाने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here