जानिए क्या हैं कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के लक्षण, यहां आया था पहला मामला

कोरोना का कहर एक बार फिर बढ़ गया है। कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। कोरोना के नए रुप ओमिक्रोन ने दुनिया भर में हड़कंप मचा कर रख दिया है। इस वायरस की दस्तक से दुनिया के सभी देश सतर्क हो गए हैं. नए वेरिएंट सामने आए के बाद पूरी दुनिया में एक बार फिर सनसनी मच गई है। फिर से सरकारों ने सख्ती बढ़ा दी है। कोरोना रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है.

यहां आया था ओमिक्रोन का पहला मामला

आपको बता दें कि नया वेरिएंट ओमिक्रोन पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था. सबसे पहले मामले की पुष्टि 24 नवंबर को हुई थी। ओमिक्रोन वेरिएंट के सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जाहिर की है. नए वेरिएंट सामने आने के बाद अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को लेकर सतर्क हो गए हैं.  दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर लौटे यात्रियों को एयरपोर्ट पर उतरते ही क्वारंटाइन किया जा रहा है.

ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण?

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान की ओर से बताया गया है कि ओमिक्रोन वेरिएंट वायरस अगर आपके शरीर में आता है तो इसके कुछ विशेष लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डेल्टा की तरह ओमिक्रोन से संक्रमित हुए कुछ लोग भी एसिम्टोमेटिक थे. ऐसे में एनआईसीडी ने माना कि ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति में कोई अलग तरह के लक्षण दिखाई नहीं दिए थे.

वायरस की जांच को लेकर WHO ने अपने बयान में बताया है कि मौजूदा वक्त में SARS-CoV-2 PCR इस वेरिएंट को पकड़ने में सक्षम है. नए वेरिएंट को देखते हुए भारत के साथ-साथ कई अन्य देश भी सतर्क हो गए हैं. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन में रहना होगा और टेस्ट कराना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here