मंत्री धन सिंह रावत के कहने पर इसरो ने जोशीमठ की सेेटेलाइट तस्वीरें हटाईं, ‘डर फैलने’ का दिया हवाला

ISRO REPORT ON JOSHIMATHउत्तराखंड सरकार के दबाव के बाद अब इसरो ने सेटेलाइट इमेजिंग के जरिए जोशीमठ को लेकर बनाई गई अपनी रिपोर्ट को हटा दिया है। बताया जा रहा है कि चमोली के प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत के कहने के बाद ये तस्वीरें हटा दी गईं हैं। इन तस्वीरों को हटवाने के पीछे ‘डर फैलने’ का हवाला दिया गया है।

अमर उजाला की एक खबर के अनुसार इसरो के जरिए जारी की गईं सेटेलाइट तस्वीरें मीडिया में आने के बाद लोगों में दहशत फैल गई। खासतौर पर जोशीमठ के लोग खौफजदा हो गए। ऐसे में धन सिंह रावत ने खुद ही इसरो के जिम्मेदार अधिकारियों से बात की और ऐसी तस्वीरें साझा करने पर नाराजगी जताई। धन सिंह रावत ने इसरो से इन तस्वीरों को हटाने के लिए कहा। इसके बाद अब इसरो ने ये तस्वीरें अपनी वेबसाइट से हटा दीं हैं।

आपको बता दें कि इसरो ने जोशीमठ को लेकर वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। जोशीमठ भू-धंसाव को लेकर इसरो की ओर से रिपोर्ट जारी गई थी। जिसमें बताया गया है कि 12 दिन में जोशीमठ की जमीन 5.4 सेंटीमीटर धंसी है। इसरो के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर की ओर से सैटेलाइट इमेज जारी की गई थी। इसरो की ओर से जारी की सैटेलाइट तस्वीरें से पता चल रहा था कि जोशीमठ शहर 27 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच 5.4 सेमी नीचे धंसा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here