मिस यूनिवर्स बनीं हरनाज संधू का ऋषिकेश से खास नाता, इस योगी से लेती हैं सफलता का मंत्र

ऋषिकेश। 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब भारत की झोली में आया है। इस खिताब के लिए भारत को 21 साल का इंतजार करना पड़ा। 21 साल बाद पंजाब की हरनाज संधू ने ये ताज हासिल किया। मिस यूनिवर्स का उत्तराखंड से खासनाता रहा है। जी हां बता दें कि योग और जीवन में सफलता का मंत्र ऋषिकेश के योगी डा. अमृतराज से ही लिया है। इससे पहले साल 2017 में मनुषी चिल्लर मिस वर्ल्‍ड चुनी गई थी। उन्हें भी इस सफलता के लिए इसी योगी ने प्रेरित किया था।

तीर्थ नगरी ऋषिकेश से हरनाज का खास नाता

आपको बता दें कि हरनाज संधू से पहले सुष्मिता सेन और लारा दत्ता ने ये खिताब अपने नाम किया था। हरनाज संधू की सफलता के पीछे तीर्थ नगरी ऋषिकेश के योगी का हाथ है। तपोवन स्थित आरोग्यधाम योग आश्रम के संचालक डा. अमृत राज के अनुसार साल 2019 में मिस इंडिया की दौड़ में हरनाज संधू टाप 12 में स्थान नहीं बना पाई थी। उसके बाद वह मिस इंडिया पंजाब बनी थी। उन्होंने लगातार योग और मेडिटेशन का अभ्यास करते हुए साल 2021 में मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया।

योगी अमृतराज का कहना है कि इसके पूर्व मुंबई स्थित फेमिना मिस इंडिया केंपस बिल्डिंग में जाकर हरनाज को ध्यान, प्राणायाम, योग सहित आवश्यक ट्रेनिंग दी थी। इस साल अगस्त से लेकर नवंबर तक हर महीने उन्होंने हरनाज को पांच सत्र में आनलाइन ट्रेनिंग दी। हरनाज को बताया गया कि जीवन में सफलता के लिए हमेशा सकारात्मक सोच लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है। उन्हें प्राणायाम, ध्यान, आसन आदि सिखाया गया। बताया गया कि जीवन में चेहरे पर मुस्कुराहट सफलता के लिए बहुत अधिक है। इसके साथ ही उन्हें संतुलित आहार, ब्रह्म मुहूर्त से जीवन की दिनचर्या को शुरू करने आदि की जानकारी दी गई। 2017 में मनुषी चिल्लर मिस वर्ल्‍ड बनी और अब हरनाज संधू मिस यूनिवर्स बनी है, यह आरोग्यधाम के लिए गौरव की बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here