उत्तराखंड में तीन हजार स्कूलों को बंद करने की तैयारी

उत्तराखंड में सरकार ने तीन हजार स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। इस संबंध में तैयारी हो गई है। सरकार ने इस स्कूल के बच्चों को अन्य स्कूलों में समायोजित करने का फैसला लिया है।

उत्तराखंड में सरकार ऐसे स्कूलों को बंद करने की तैयारी कर रही है जहां 10 या इससे कम बच्चे हैं। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक राज्य भर में ऐसे स्कूलों की संख्या तीन हजार के आसपास है। जल्द ही ये स्कूल बंद कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही इन स्कूलों के बच्चों को आसपास के उत्कृष्ट विद्यालयों में शिफ्ट कर दिया जाएगा। सरकार ने तय किया है कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को आने जाने के लिए सुविधा जरूरत के आधार पर दी जाएगी। इसके साथ ही बंद हो रहे स्कूलों में काम रही भोजनमाताओं को भी उत्कृष्ट विद्यालयों में समायोजित कर दिया जाएगा।

सरकार ने शिक्षा महानिदेशक की ओर से शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा को दिए आदेश में कहा गया है कि उत्कृष्ट स्कूलों में कम से कम चार शिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे। छात्र संख्या बढ़ने पर हर कक्षा में एक शिक्षक की तैनाती की जाएगी। शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि इस तरह के स्कूलों को चिन्हित करने की कार्रवाई शिक्षा सत्र 2023-24 से पहले कर ली जाएगी। शिक्षा महानिदेशक ने दिए आदेश में कहा कि चिन्हित विद्यालयों की सूची, छात्र संख्या व शिक्षकों का विवरण 15 जनवरी 2023 तक उपलब्ध करा दिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here