उत्तराखंड: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, शुरू हो गई है ये सुविधा

देहरादून: रेलवे लगातार यात्री सुविधाओं में सुधार का काम करा है। इसके लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है। ऐसी ही एक और सुविधा रेलवे ने शुरू की है। इनमें उत्तराखंड के भी कुछ स्टेशन पहले चरण में शामिल किए गए हैं। पूर्वाेत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के 80 स्टेशनों में वाईफाई सुविधा मिलना शुरू हो गई है।

वाईफाई सुविधा

पूर्वाेत्तर रेलवे अपने 295 प्रमुख रेलवे स्टेशनों में वाईफाई सुविधा मुहैया करा रहा है। इसमें वाराणसी मंडल के 123, लखनऊ के 92 और इज्जतनगर मंडल के 80 प्रमुख स्टेशनों पर वाईफाई सुविधा दी जा रही है। कुमाऊं में काठगोदाम, लालकुआं, रुद्रपुर में यह सुविधा मिल रही है। फिलहाल, कुमाऊं के प्रमुख स्टेशन में शुमार काशीपुर जंक्शन में लगने के बाद खराब हुई सेवा दोबारा बहाल नहीं हो सकी।

काशीपुर रेलवे जंक्शन

काशीपुर रेलवे जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक एसएस डूंगरियाल ने बताया है कि पिछले साल वाईफाई सुविधा शुरू की गई थी। कुछ दिन यह ठीक चली लेकिन, उसके बाद से यह काम नहीं कर रहा है। लॉकडाउन में ट्रेन आवागमन बंद होने के कारण कभी किसी यात्री ने इस संबंध में कोई आपत्ति ही दर्ज नहीं कराई।

ऐसे मिल रही सेवा

स्टेशन पर वाईफाई ऑन करते ही मोबाइल नंबर भरना होता है। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद एक ओटीपी आता है। ओटीपी डालते ही वाईफाई के दो विकल्प आते हैं। पहला विकल्प आधे घंटे निशुल्क वाईफाई का होता है। दूसरा विकल्प हाई स्पीड वाईफाई कनेक्शन के लिए मिलता है।

हाई स्पीड वाईफाई के लिए करना होगा खर्च

रेलवे स्टेशनो पर टू जीबी पांच दिन इस्तेमाल के लिए 35 रुपये देने होंगे। पांच जीबी एक दिन इस्तेमाल के लिए 11 रुपये देने होंगे। 20 जीबी दस दिन इस्तेमाल के लिए 47 रुपये देने होंगे। दस जीबी एक दिन के लिए 177 रुपये चार्ज लगेगा। दस जीबी पांच दिन के लिए 23 रुपये चार्ज लगेगा। 30 जीबी दस दिन के लिए 59 रुपये चार्ज लगेगा और 60 जीबी 30 दिन के लिए 88 रुपये देने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here