गौरवान्वित : गढ़वाली फिल्म ‘सुनपट’ का अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल ऑफ इंडिया के लिए चयन

देहरादून: उत्‍तराखंड में हुनर और हुनरमंदों की कमी नहीं है। आज उत्तराखंड के कई होनहार कई क्षेत्र में अपने हुनर का जलवा बिखेरे हैं। बता दें कि छोटा पर्दा हो या बड़ा, खेल का मैदान हो या जंग का मैदान, हर जगह पहाड़ियों का बोल बाला है। टीवी स्क्रिन पर छाने के साथ अब फिल्म बनाने में भी उत्तराखंड का बोल बाला है। जी हां बता दें कि उत्तराखंड की एक फिल्म का अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया के लिए चयन हुआ है ये फिल्म युवा राहुल रावत ने बनाई है।

आपको बता दें कि फिल्म का नाम है सुनपट…इस फिल्म में खासतौर पर पहाड़ की संस्कृति‍, पहाड़ के लोगों की समस्‍याओं, पलायन, खानपान आदी के बारे में बताया गया है। लांग शॉर्ट फिल्‍म ‘सुनपट’ का गोवा में होने जा रहे अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया के लिए चयन किया गया है।ये फिल्म 35 मिनट फिल्‍म की है जिसकी पूरी शूटिंग पौड़ी गढ़वाल के बीरोंखाल क्षेत्र में हुई है। फिल्म की शूटिंग 2020 में हुई।

वहीं20 से 28 नवंबर तक गोवा में अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया मनाया जाएगा। इसके लिए प्रेस इंफारमेशन ब्‍यूरो (पीआइबी) ने फिल्‍म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फीचर व नान फीचर की 44 फिल्‍मों का चयन किया गया जिसमें उत्‍तराखंड की गढ़वाली लांग शार्ट फिल्‍म सुनपट भी शामिल है।

आपको बता दें कि मूल रूप से डांग गांव बीरोंखाल और वर्तमान में जवाहर कालोनी फरीदाबाद निवासी राहुल रावत ने निर्देशन के साथ फिल्‍म की कहानी लिखी है। राहुल ने बताया कि फिल्‍म की शूटिंग जुलाई 2020 में पूरी की गई। उन्‍होंने दावा किया है इस तरह के फिल्‍म फेस्टिवल में लगने वाली यह अबतक की पहली फिल्‍म होगी। फिल्‍म बनाने को लेकर उन्‍होंने बताया कि भले ही उनका जन्‍म उत्‍तराखंड में नहीं हुआ लेकिन यहां के लोग का संघर्ष और संस्कृति‍ को बड़े मंच पर ले जाने का उनका सपना था, इसलिए उन्‍होंने इस फिल्‍म को गढ़वाली में ही बनाई। इसमें क्षेत्र के लोग ने विभिन्‍न किरदार निभाया है।

फरीदाबाद में प्रारंभिक शिक्षा के बाद राहुल ने वर्ष 2011 में मास कम्‍यूनिकेशन किया और इसके बाद वह 2013 में मुंबई चले गए। यहां फिल्‍म मेकर अमित शर्मा के साथ कार्य किया और फिल्‍म मेकिंग की बारिकियां सीखी। राहुल ने बताया कि यह उनकी पहली फिल्‍म है। आगे कई प्रोजेक्‍ट पर कार्य चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here