देहरादून ब्रेकिंग : विदेशी करेंसी का एक असली नोट देकर दुकानदार से की 3 लाख रुपये की ठगी, 2 गिरफ्तार

देहरादून : देहरादून की पटेलनगर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है।  पुलिस ने विदेशी करेंसी नोट बदलकर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। बता दें कि दोनों आरोपी गिरोह के साथ मिलकर प्रेम नगर में घटना को अंजाम दे चुके हैं।  इस गिरोह ने प्रेमनदर और करनपुर में सऊदी अरब की करेंसी रियाल को भारतीय नोट में बदलने का लालच देकर लाखों रुपये की ठगी की थी। जानकारी मिली है कि ये गिरोह दिल्ली एनसीआर में 10 और मुंबई में 15 घटना को अंजाम दे चुके हैं। पुलिस ने इनके कब्जे से 1 लाख 8 हजार रुपए , विभिन्न मोबाइल, कंपनी के 42 सिम, विभिन्न कंपनी के 14 कीपैड मोबाइल फोन बरामद किए हैं। साथ ही सऊदी अरब की करेंसी रियाल के 5 नोट बरामद किए हैं।

दुकानदार से की लाखों की ठगी

आपको बता दें कि इस गिरोह की महिला ने विदेशी मुद्रा बेचने का झांसा देकर एक व्यक्ति से 3 लाख रुपये की ठगी की थी। पटेलनगर कोतवाली पुलिस ने महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। वहीं, कुछ दिन पहले प्रेमनगर क्षेत्र में भी इसी तरह का मामला सामने आया था, जहां महिला ने एक युवक से 1 लाख रुपये की ठगी की थी। बता दें कि शिकायतकर्ता तिलकराम निवासी करनपुर ने बताया कि 17 दिसंबर को एक महिला शाम करीब 7 बजे उनकी दुकान पर आई। जिसने अपना नाम सना बताया। उसने कहा कि उसके पास सऊदी अरब की मुद्रा है। कहा कि वह इस मुद्रा को यहां चलाना चाहती है और इसके बदले उसे भारतीय मुद्रा चाहिए। विश्वास में लेने के लिए महिला ने तिलकराम को विदेशी मुद्रा का एक नोट दिया और कहा कि आप इसे भारतीय मुद्रा में बदलकर दे देना। 18 दिसंबर को तिलकराम ने घंटाघर के पास विदेशी मुद्रा विनिमय केंद्र में जाकर उक्त नोट को दे दिया। इसके बदले उसे भारतीय मुद्रा में 950 रुपये मिले

इसके बाद तिलकराम ने आरोपित महिला को उक्त पैसे दे दिए। इसके बाद महिला ने कहा कि उसके पास सऊदी अरब के 1600 और नोट हैं। उसे तीन लाख रुपये चाहिए। इसके बदले वह इन सभी नोट को उसे दे देगी। इस पर तिलकराम लालच में आ गया और उसने हामी भर दी। इसके बाद उसने अपनी पत्नी की सोने की ज्वेलरी गिरवी रखकर पौने चार लाख रुपये का लोन लिया। 20 दिसंबर को आरोपित महिला ने उसे रकम के साथ ब्रह्मपुरी क्षेत्र में बुलाया। पीड़ि‍त उक्त तारीख को वहां पहुंचा और तीन लाख रुपये महिला को दे दिए। इसके बदले महिला ने पीड़ि‍त को एक बैग पकड़ाया और कहा कि इसमें सऊदी अरब के 1600 नोट हैं। महिला के वहां से चले जाने के बाद जब पीड़ि‍त ने घर जाकर बैग चेक किया तो उसमें कागज की रद्दी निकली।

पटेलनगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया था और आऱोपियों की तलाश जारी थी जिसमे आज पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने इस गिरोह के दो आऱोपियों को गिरफ्तार किया है और सामान बरामद किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here