उत्तराखंड: रक्षा मंत्री ने कहा: विरोधियों को क्लीन बोल्ड कर रहे हैं सीएम धामी, बताया ऑलराउंडर

देहरादून: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर कोई देश हमारी तरफ आंख उठाकर देखेगा, तो हम चुप नहीं रहने वाले। उन्होंने कहा कि भारत को दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं पाएगी। उन्होंने नेपाल के साथ अपने रिश्तों को लेकर कहा कि नेपाल के साथ हमारे रोटी और बेटी के संबंध हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा सामान में हम आत्मनिर्भर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सेना के आधुनिकीकरण के लिए लगातार काम कर रही है। राजधानी देहरादून का भी रक्षा क्षेत्र के उपकरण बनाने में अहम भूमिका है। सीएम धामी को लेकर उन्होंने कहा कि पुष्कर सिंह धामी सज्जन हैं। सीएम धामी ने तेजी से काम किया है। उन्होंने कहा कि पिछली बार मैंने उनको धाकड़ बल्लेबाज कहा था। उन्होंने कहा कि धामी केवल धाकड़ बल्लेबाज ही नहीं, तेज तर्रार गेंदबाज भी हैं। जिस तेजी से काम कर रहे हैं। वो, एक शानदार आलराउंड बनकर उभरे हैं। साथ ही कहा कि सीएम धामी ने विरोधियों को क्लीन बोल्ड कर दिया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड सैन्य धाम पांचवां धाम बनेगा। उन्होंने कहा कि मैं सरकार से चाहता हूं कि सैन्य धाम काम तेजी से पूरा हो, इसमें रुकावट नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देवभूमि में जहां भी जाओ वीरों की गाथाओं की कहानियां सुनाई जाती हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने उत्तराखंड राज्य दिया था।

शहीदों के आंगन की मिट्टी लाकर सैन्य धाम बनाना कोई छोटी बात नहीं है। शहीद वही होता है, जिसमें देश के प्रति प्यार होता है। जो योद्धा होता है। सेना में जो जवान भर्ती होती हैं, वो यह भाव लेकर भर्ती होते हैं कि उनकी जब देश को जरूरत होगी, वो अपने प्राणों को बलिदान देने में पीछे नहीं हटेंगे। सेना में राष्ट्रीय स्वाभिमान की भावना वाले लोग ही भर्ती होते हैं। छोटे दिल वाले लोग सेना में भर्ती नहीं हो सकते।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने पेंशन रिवाइज करने के आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार लगातार सैनिकों, पूर्व सैनिकों के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द सरकार भूतपूर्व सैनिकों के लिए बड़े कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार पूर्व सैनिकों के पेंशन के काम अब अटकते नहीं हैं, बल्कि तत्काल निस्तारण होता है।

इसीएसएस की सुविधा वर्ल्ड वार सेकेंड से लेकर अब तक के सभी लोगों को सुविधा मिलेगी। उत्तराखंड सरकार लगातार सैनिकों के लिए अच्छा काम कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने एनडीए की तैयारी करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। यह बड़ा फैसला है। छात्रावास भी बनाया जा रहा है। उन्होंने सीएम धामी को बधाई दी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने सेना के जवानों का हाथ नहीं बांधा है। उन्होंने कहा कि हमने सेना प्रमुख को कहा था कि जो भी फैसला लेना हो खुलकर ले सकते हैं। पाकिस्तान लगातार नापाक हरक कर रहा है। उन्होंने कहा कि जो कभी नहीं हुआ मोदी सरकार ने सर्जीकल स्ट्राइक करके दिखाई।

उन्होंने दोहराया कि अगर जरूरत पड़ी तो पाकिस्तान को घर में घुस कर मारेंगे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का सम्मान बढ़ा है। भारत जो भी कहता है, दुनिया के देश गंभीरता से बातों को सुनते भी हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गति शक्ति मास्टर प्लान शुरू किया। देश के बुनियादी विकास के लिए यह बहुत बड़ी योजना है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार ने राज्य में ऐतिहासिक काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में लगातार विकास कार्य हो रहे हैं। ऑल वेदर रोड़ पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ा निर्णय है। इससे विकास कार्यों को और रफ्तार मिलेगी। गढ़वाल और कुमाऊं और अधिक नजदीक हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here