यूपी समेत 12 राज्यों तक पहुंचा कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन, चेतावनी जारी

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी है जिसे कोरोना के तीसरी  लहर माना जा रहा है। भारत समेत अन्य देशों में भी ओमिक्रोन ने कहर बरपाना शुरु कर दिया है। कई देशों में ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।भारत के कई राज्यों में नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। सरकार द्वारा चेतावनी जारी करने के बाद भी लोग इसको हल्के में ले रहे हैं। इससे संक्रमित होने वालों में भले ही हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन यह तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। सरकार ने इसके लिए अफ्रीका और यूरोप के साथ ही ब्रिटेन जैसे देशों का उदाहरण दिया है, जहां कोरोना के नए मामले रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

यूपी समेत 12 राज्‍यों तक पहुंचा ओमिक्रोन

देश में अब तक 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक ओमिक्रोन वैरिएंट पहुंच गया है और इसके कुल 113 मामले सामने चुके हैं। इसमें शुक्रवार को महाराष्ट्र में 8, केरल और उत्तर प्रदेश में ओमिक्रोन के मिले दो-दो मामले भी शामिल हैं। दिल्ली समेत राजस्थान, पंजाब, कर्नाटक में ओमिक्रोन के मरीज मिल चुके हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डा. बलराम भार्गव ने ओमिक्रोन को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि मामले तेजी से बढ़ने की स्थिति में स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ बढ़ना स्वाभाविक है। उन्होंने देश के 24 जिलों में पांच प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर पर चिंता जताते हुए टेस्टिंग बढ़ाकर उसे जल्द से जल्द पांच फीसद के नीचे लाने पर जोर दिया। साथ ही ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमितों और उनके संपर्कों की तत्काल पहचान कर उन्हें आइसोलेट करने को जरूरी बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here