उत्तराखंड : पुलिस भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट, क्या इन युवाओं को मिलेगी राहत?

देहरादून: पुलिस भर्ती में एक बार फिर आयु सीमा बढ़ने की उम्मीद जगी है। लंबे समय बाद हो रही पुलिस भर्ती की अधिकतम आयु सीमा को पार कर चुके हजारों बेरोजगार इसको बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव से ठीक पहले युवाओं की मांग को सरकार तवज्जो देगी। इसको लेकर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोगने भी कहा है कि 24 दिसम्बर को होने वाली कैबिनेट बैठक के बाद ही विज्ञप्ति जारी करेंगे।

गौरतलब है कि, शासन ने उत्तराखंड पुलिस में कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर के कुल 1718 पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी दी है। वहीं प्रदेश में लंबे समय बाद हो रही भर्ती को लेकर कई बेरोजगार युवाओं का कहना है कि पिछले 7 सालों से भर्ती जारी न होने से वह बिना अवसर पाए ही अधिकतम आयु सीमा को पार कर गए हैं। ऐसे में अधिकतम आयु सीमा में बढ़ोतरी की जानी चाहिए जिससे उन्हें भी मौका मिले।

हालांकि शनिवार को शासन की ओर से जारी आदेश में भर्ती में आयु सीमा में बदलाव की कोई बात नहीं कही गई। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव से ठीक पहले युवाओं की इस बड़ी मांग को सरकार तवज्जो देकर 24 दिसंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में पुलिस भर्ती सेवा नियमावली में परिवर्तन कर सकती है। माना जा रहा है कि कॉन्स्टेबल भर्ती में आयु सीमा अधिकतम 25 साल की जा सकती है। इसके लिए कई अन्य राज्यों की नियमावली का भी अध्ययन किया जा सकता है, जहाँ पहले से ही अधिकतम आयु सीमा 25 साल है। बता दें कि, उत्तराखंड में वर्तमान में यह उम्र सीमा 18 से 22 साल है।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भी विज्ञप्ति जारी करने में जल्दबाजी नहीं कर रहा है। आयोग के अध्यक्ष एस राजू का कहना है कि, पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा बढ़ाये जाने की मांग को लेकर हो सकता है कि सरकार इस पर कोई निर्णय ले। इसी को देखते हुए दो-चार दिन इंतजार किया जा रहा है। उसके बाद ही भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

ऐसा इसलिए कि, यदि विज्ञप्ति निकाल दी गई और सरकार ने आयु सीमा में संशोधन किया तो विज्ञप्ति को आधार बनाकर भर्ती पर विवाद हो सकता है। ऐसे में आयोग भर्ती को सुचारू करने के लिए कुछ दिन सरकार के रुख का इंतजार कर रहा है। फिलहाल सबकी नजरें 24 दिसम्बर हो होने वाली मंत्रिमण्डल की बैठक पर टिकीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here