बड़ी खबर: TET का पेपर लीक, रद्द की गई परीक्षा, कई गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर है। आज राज्यभर में कई केंद्रों पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक हो गया। पेपर लीक होने की जानकारी लगते ही हड़कंप मच गया। इसकी वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई है। पुलिस ने मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया है। राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा निरस्त कर दी है। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद परीक्षा निरस्त करने निर्णय किया गया है। प्रश्नपत्र वॉट्सएप पर लीक हो गया।

पेपर लीक होने के बाद एसटीएफ ने प्रदेश भर में छापेमारी की है, प्रयागराज, मेरठ और गाजियाबाद से कई लोग हिरासत में लिए गए हैं। परीक्षा की तिथि का अब बाद में एलान होगा। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बताया कि प्रयागराज में प्रश्न पत्र लीक होने की एफआईआर दर्ज कराई गई है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी गई है।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पेपर लीक करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनसे पूछताछ चल रही है, जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा। यूपी सरकार एक महीने के भीतर दोबारा यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराएगी। इस बात की जानकारी लॉ एंड ऑर्डर, एडीजी, प्रशांत कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दी है। बताया गया कि अभ्यर्थियों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET) आज सूबे के सभी जिलों में 2554 केंद्रों पर आयोजित होनी थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12रू30 के बीच संपन्न होनी थी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 1291628 अभ्यर्थी थे। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर ढाई से पांच बजे के बीच संपन्न होनी थी। इसमें कुल 873553 अभ्यर्थी थे। पहली पाली के लिए 2554 और दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1747 केंद्र बनाए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here