उत्तराखंड में कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई, 173 जिंदा कछुए किए बरामद, 4 तस्कर फरार

खटीमा में कछुओं की तस्करी का मामला आया सामने। कस्टम विभाग ने एक इनोवा कार में 173 जिंदा कछुआ को पकड़कर खटीमा वन विभाग के हवाले किया। खटीमा वन विभाग ने अज्ञात तस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जिंदा कछुआ को नानक सागर में छोड़ने की न्यायालय से मांगी अनुमति।

वीओ 1- वन विभाग के लाख प्रयासों के बावजूद भी वन्यजीवों की तस्करी का मामला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। खटीमा कस्टम विभाग ने कल रात चेकिंग के दौरान एक इनोवा कार को पकड़ा। जबकि कार के अंदर सवार चार लोग भागने में सफल रहे। तलाशी के दौरान कस्टम विभाग को कार के अंदर 4 बंद बोरे मिले जिनके अंदर कछुए भरे हुए थे। कस्टम विभाग ने खटीमा वन विभाग को इनोवा कार व जिंदा 173 कछुए सुपुर्द किए हैं। खटीमा वन विभाग ने न्यायालय से जिंदा कछुआ को नानक सागर में छोड़ने की अनुमति मांगी है।

वहीं खटीमा वन क्षेत्राधिकारी कैलाश मनराल ने मीडिया को बताया कि कस्टम विभाग द्वारा एक इनोवा कार और 173 जिंदा कछुए उन्हें सौंपे गए हैं। वन विभाग द्वारा अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही एआरटीओ रुद्रपुर को पत्र लिखकर इनोवा कार के असली मालिक का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं जिंदा कछुआ को नानक सागर में छोड़ने के लिए अदालत से अनुमति मांगी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here