बड़ी खबर : पकड़ा गया 700 किलो नकली खोया और 1000 किलो मिलावटी पनीर

 

दिल्ली : मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत दिल्ली की स्पेशल टास्क फोर्स को बड़ी कामयाबी मिली है. उसने 700 किलोग्राम नकली ‘खोया’ और 1000 किलोग्राम मिलावटी पनीर जब्त की है. अभियान से जुड़े अधिकारी ने बताया कि नकली खोया की जब्ती बरामदगी की कार्रवाई मोरी गेट स्थित खोया मंडी से हुई, जबकि मिलावटी पनीर को आजादपुर सब्जी मंडी से जब्त किया गया.

दिल्ली सरकार ने खाने पीने के सामान में मिलावटखोरी रोकने के लिए खास तैयारी की थी. मिलावटखोर दीवाली जैसे त्यौहार का फायदा उठा न सकें, इसके लिए स्पेशल टास्क फोर्स का खाद्य सुरक्षा विभाग ने गठन किया. फूड सेफ्टी कमिश्नर नेहा बंसल की अगुवाई में गठित टास्क फोर्स ने हाल ही में मोरी गेट खोया मंडी से बदबूदार 700 किलोग्राम खोया जब्त किया था. बंसल का कहना है कि उनकी टीम का गठन खोया और पनीर में मिलावटखोरी पर निगरानी रखने के लिए गठित की गई है, जबकि दूसरी टीम की जिम्मेदारी सरसों तेल और घी पर नजर रखने की है.

दोनों टीमें मंडी, व्यायवसायिक प्रतिष्ठान और फूड स्टोर करनेवाली जगहों का मुआयना करती हैं. खाद्य सुरक्षा विभाग मिलावट, खाने पीने के सामान से संबंधित जागरुकता फैलाने के लिए राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर अभियान चला रहा है. उसने कानून का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ लोगों का सहयोग भी मांगा है. लोग फोन नंबर 1800113921 पर विभाग को मिलावट संबंधित जानकारी दे सकते हैं. माना जा रहा है कि इतनी बड़ी मात्रा में नकली और मिलावटी पनीर और खोया की बरामदगी से मिलावटखोरों के हौसले पर पानी फिरेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here