उत्तराखंड: अस्पतालों में मुफ्त मिलेगा ये इंजेक्शन, इन मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

देहरादून: डायबिटीज की समस्या आम हो चली है। ज्यादातर लोगों को यह बीमारी अपने कब्जे में लेती जा रही है। इसके मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। केवल भारत में ही नहीं दुनिया के लिए भी डायबिटीज एक बड़ा खतरा बनकर सामने आई है। दुनियाभर में आने वाले कुछ सालों में यह बिमारी सबसे बड़ा खतरा हो सकती है। इससे हर साल मरने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है, जो चिंता की बात है।

राज्य के अस्पतालों में भी डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसको देखते हुए सरकार ने अब बड़ी घोषणा की है। सरकार ने सरकारी अस्पतालों में इंसुलिन इंजेक्शन मुफ्त में देने का ऐलान किया है। इससे डायबिटीज से जूझ रहे रोगियों को बाजार से खरीद कर इंसुलिन नहीं लगवाना पड़ेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने यह घोषणा की है। उन्होंने कहा डायलिसिस मरीजों को अस्पताल लाने और घर पहुंचाने की व्यवस्था सरकार ने की है।

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि कोविड महामारी की रोकथाम के लिए राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया गया है। राज्य में निशुल्क जांच योजना के तहत 207 प्रकार की पैथोलॉजी जांचों की निशुल्क सुविधा शुरू की गई है। प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क जांच की सुविधा दी जा रही है।  सभी प्रकार की दवाइयां भी मुफ्त दी जा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में मरीजों को निशुल्क इलाज के साथ ही सभी प्रकार की दवाइयां भी मुफ्त दी जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here