गणेश उपाध्याय बोले : भाजपा सरकार पर किसानों का 174 करोड़ रुपये बकाया, फिर जाएंगे हाईकोर्ट

उधम सिंह नगर : किसानों के कुमाऊं मंडल में किसानों का सरकारी खरीद 23 अक्टूबर तक 10 लाख 61 हजार कुंतल धान खरीदा गया है। जिसमें मात्र 24 करोड़ किसानों का भुगतान हुआ है लगभग 174 करोड रुपये किसानों का भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है। यह बात डॉ गणेश उपाध्याय पूर्व दर्जा राज्य मंत्री व किसान नेता ने एक पत्रकार वार्ता में कही।

डॉ गणेश उपाध्याय पूर्व दर्जा राज्य मंत्री व किसान नेता ने सरकार पर आरोप लगाए कि सरकार ने वादा किया था कि 48 घंटे से लेकर 1 हफ्ते के अंदर किसानों का भुगतान करेंगे, 15 दिन से ऊपर  हो चुके हैं अभी तक भुगतान न होना। कहा कि भाजपा सरकार की कथनी और करनी में अंतर दिखाई दे रहा है। अगर यह स्थिति रही तो किसान कैसे आने वाले वक्त में गेहूं बुआई  और दशहरा, दीपावली त्योहार मनाएगा, यह विचारणीय प्रश्न है। सरकार को चाहिए कि यथा शीघ्र ही जो सरकार ने किसानों से वादा कर रखा, वादा को पूर्ण करें। 23 अक्टूबर तक कच्चे आढ़ती द्वारा  30 लाख कुंतल धान की खरीद कर दी गई है। अभी तक कच्चे आढ़तियों ने 5 अरब से 60 करोड़ लगभग धान की खरीद कर ली है। इसके आंकड़े अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाया कि किसानों का कितना भुगतान मिल मालिक व आढ़तियों ने कर रखा है।

फिर जाएंगे हाईकोर्ट : गणेस उपाध्याय

पूर्व दर्जा राज्य मंत्री व किसान नेता डॉ गणेश उपाध्याय ने कहा कि इससे पहले भी मेरे द्वारा नैनीताल हाईकोर्ट में गेहूं के भुगतान के संबंध जनहित याचिका दायर की जिसमें सरकार ने स्पष्ट कहा कि किसानों का भुगतान 48 घंटे से लेकर 1 हफ्ते के अंदर भुगतान करेंगे व गन्ने के भुगतान के संबंध में निर्णय सुरक्षित रख लिया गया था। लेकिन बड़ा दुर्भाग्य है यह सरकार जो वादा करती थी कि अच्छे दिन आएंगे, किसानों के 2022 में दुगुनी आय करेंगे। आज फिर किसानों को हाई कोर्ट में जाने के लिए बाध्य कर रही है। उत्तराखंड  की जनता देख रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here