तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन, पहली तस्‍वीर आई सामने

 

एक बार फिर से भारत में कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा है। उत्तराखंड में बीते दिन 36 मामले आए तो वहीं कई राज्यों में मामलों में बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने तस्तक दी है जो की डेल्टा वेरियंट से ज्यादा खतरनाक है। वहीं ओमिक्रोन वेरियंट को देखते हुए केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। नई गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू होंगे।

गाइडलाइन के अनुसार किसी भी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से भारत आने वाले यात्रियों से उनकी पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री का रिकॉर्ड मांगा जाएगा। यात्रियों को बताना होगा कि वो किस किस देश से होकर आए हैं ये जानकारी ना देने पर उन्हें एंट्री नहीं मिलेगी। वहीं कई जगहों पर कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की पहली तस्‍वीर सामने आई है। इसे इटली के रिसर्चर्स ने जारी की है। तस्‍वीर इस बात की पुष्टि करती है क‍ि नया स्‍ट्रेन मूल कोरोना वायरस का बेहद बदला हुआ रूप है। जो की डेल्‍टा’ वेरिएंट से ज्यादा म्‍यूटेशंस नजर आ रहे हैं। हालांकि दुनियाभर में सनसनी फैला चुका यह वेरिएंट कितना ज्‍यादा संक्रामक और घातक बीमारी देता है, अभी इसका पता नहीं चल सका है।

बेबी जीसस पीडियाट्रिक हॉस्पिटल ने यह फोटो जारी की है। इसमें बायीं तरफ डेल्‍टा वेरिएंट के स्‍पाइक प्रोटीन को दिखाया गया है और दायीं ओर ओमीक्रोन को। रिसर्चर्स के अनुसार, ओमीक्रोन के ज्‍यादातर म्‍यूटेशंस उसी इलाके में हैं जो इंसानी कोशिकाओं के संपर्क में आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here